logo-image

Corona Epidemic से अप्रैल अंत तक राहत की उम्मीद, संक्रमण से निपटने तीन फेज योजना

लॉकडाउन के साथ ही कोरोना से प्रभावित हॉटस्पॉट (Hotspot) को सील कर संक्रमण की रोकथाम के प्रयास किए जा रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग से इसके तेजी से प्रसार पर अंकुश लगाने की कोशिशों में केंद्र व राज्यों ने पूरी ताकत झोंक दी है.

Updated on: 10 Apr 2020, 12:08 PM

highlights

  • केंद्र को अप्रैल के अंत तक संक्रमण से कुछ राहत मिलने की उम्मीद.
  • संक्रमण रोकने तीन फेज योजना पर केंद्र-राज्य सरकारों का काम शुरू.
  • बलीगी जमात से सरकार के लॉकडाउन प्लान को गहरा धक्का लगा है.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के खिलाफ लंबी लड़ाई की तैयारी कर रही केंद्र सरकार को अप्रैल के अंत तक कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. लॉकडाउन के साथ ही कोरोना से प्रभावित हॉटस्पॉट (Hotspot) को सील कर संक्रमण की रोकथाम के प्रयास किए जा रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग से इसके तेजी से प्रसार पर अंकुश लगाने की कोशिशों में केंद्र व राज्यों ने पूरी ताकत झोंक दी है. विशेषज्ञ भी अप्रैल को सबसे अहम मान रहे हैं. अगर कोरोना वायरस से प्रभावित दुनिया के अन्य देशों में संक्रमितों और मृतकों की संख्या कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण फैलने की अवधि से देखी जाए, तो भारत (India) के लिए यह सप्ताह 'करो या मरो' जैसा सिद्ध होने वाला है. मृतकों या नए पॉजिटव मामलों में तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) का कनेक्शन लगातार सामने आ रहा है.

यह भी पढ़ेंः लॉकडाउन में मोदी सरकार द्वारा लिए गए इन फैसलों से आपकी जेब पर पड़ सकता है बड़ा असर

लॉकडाउन दो सप्ताह और बढ़ सकता है
बीते 12 घंटों में ही कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से 30 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही इसी अवधि में कोरोना संक्रमण के 547 नए मामले मिले हैं, जिसके साथ देश भर में पॉजिटिव लोगों का आंकड़ा 6412 पर पहुंच गया है. मृतकों का कुल आंकड़ा 200 के करीब पहुंचने से महज एक अंक दूर है. हालांकि राहत की बात यह है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने के बावजूद उपचार से ठीक होने वालों का प्रतिशत थोड़ा बढ़ा है. अब तक 504 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. मृतकों या नए पॉजिटव मामलों में तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) का कनेक्शन लगातार सामने आ रहा है. कह सकते हैं कि तबलीगी जमात से सरकार के लॉकडाउन प्लान को गहरा धक्का लगा है और उसके तंत्र का एक बड़ा हिस्सा जमात और उसके कनेक्शन को खोजने में ही जुटा है. सूत्रों के अनुसार केंद्र ने राज्यों के साथ अब जो योजना साझा की है, उसमें लॉकडाउन को कम से कम दो सप्ताह बढ़ाने और हॉटस्पॉट को सील कर प्रभावितों का पता लगाकर उनको अलग-थलग करना है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना संदिग्ध मुसलमान नेपाल से भारत लौटने की फिराक में, अलर्ट जारी

कुछ स्थानों पर स्टेज 3 शुरू होने के संकेत
इसके बावजूद देश के कई राज्यों के कुछ जिलों से संकेत मिले हैं कि वहां कोरोना संक्रमण तीसरी स्टेज में पहुंच चुका है. यानी वहां सामुदायिक संक्रमण शुरू हो चुका है. मुंबई का धारावी, मध्यप्रदेश के इंदौर-भोपाल, तमिलनाडु, राजस्थान का जयपुर स्टेज 3 में पहुंचता लग रहा है. यहां बीते 24 घंटों में ही कोविड-19 संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. राजस्थान में मिले 81 नए पॉजिटव में से 40 जयपुर के हैं. ये रामगंज और आसपास के हैं. अब नए पॉजिटिव रामगंज के आसपास उन क्षेत्रों से मिल रहे हैं, जहां अब तक संक्रमण नहीं था. इसके लिए 14 अप्रैल के बाद दो सप्ताह और चाहिए. आगे अगर कोई मरकज जैसी घटना नहीं हुई तो असर दिखने में एक महीना लग सकता है. सरकार की कोशिश रोजाना मामलों में हो रही तेज वृद्धि पर अंकुश लगाना है. अगर एक बार यह क्रम गिरना शुरू हो गया, तो आने वाले दिनों में धीरे-धीरे स्थिति सुधर सकती है.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका और ब्रिटेन के बाद अब इजरायल ने भी PM मोदी का जताया आभार

महाराष्ट्र में एक दिन में आए 229 केस
देश में महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या डराने वाली है. कोविड-19 संक्रमण के गंभीर संकट से जूझ रहे महाराष्ट्र ने एक दिन में सबसे अधिक पॉजिटिव केस और मौत के मामले सामने आए हैं. गुरुवार को राज्य में एक दिन में कोरोना वायरस के 229 केस सामने आए, जबकि 25 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही महाराष्ट्र में इस जानलेवा वायरस के अब तक 1364 पॉजिटिव केस सामने आ चुके है, वहीं 97 लोग दुनिया छोड़ चुके हैं. बुधवार को राज्य में 150 केस और 18 की मौत का आंकड़ा सामने आया था. कोरोना पॉजिटिव केस बढ़ने की जो दर बुधवार को 6.2 प्रतिशत थी, वह गुरुवार को 7.1 प्रतिशत हो गई.