logo-image

Corona Virus: कोरोना वायरस की दहशत, भारतीय बाजार पर मंडरा रहा खतरा

मौत का वायरस यानि कोरोना वायरस चीन में भीषण तबाही मचाता हुआ अब भारत में पैर पसार रहा है. अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा रहा है

Updated on: 11 Feb 2020, 07:09 AM

नई दिल्ली:

मौत का वायरस यानि कोरोना वायरस चीन में भीषण तबाही मचाता हुआ अब भारत में पैर पसार रहा है. अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा रहा है. कोरोना वायरस की दहशत अब उद्योगों पर भारी पड़ रही है. खिलौना उद्योग बिखर रहा है.फर्नीचर व्यापार प्रभावित हो रहा है. इलेक्ट्रोनिक उद्योगों पर कोरोना की मार पड़ रही है. एक और चीन से आने वाले सैलानियों की बुकिंग लगातार रद्द हो रही है.वहीं चीन से आने वाले इलेक्ट्रॉनिक आइटम नहीं पहुंच पा रहे हैं. माना जा रहा है कि शुरुआती स्टेज पर ही 300 से 400 करोड़ का व्यापार प्रभावित हो रहा है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की पहली पीड़ित की रिपोर्ट निगेटिव आई

कोरोनावायरस का खौफ जयपुर के कलर जैम स्टोन से होता हुआ टॉयज,इलेक्ट्रानिक और फर्नीचर उधोग तक पहुंच रहा है. चीन में बीमारी की वजह से हैल्थ इमरजेंसी घोषित है. ऐसे में व्यापार लगभग रुक सा गया है. ऑर्डर मिल नहीं रहे, जो मिले हुए हैं उनके भी कैंसिल होने का डर कायम है. ऐसे में फरवरी महीने के अंत तक जयपुर के इन उद्योगों को करीब 300 से 400 करोड़ रुपए के नुकसान की आशंका जताई है. व्यापारियों का कहना है कि अभी तो कोरोना वायरस का असर शुरू हुआ है. आगे अगर कोरोना वायरस का समाधान नहीं निकाला तो व्यापार में भारी नुकसान होंने की आशंका है.

दरसल इलेक्ट्रॉनिक आइटम की यूनिट अधिकतर देशों ने चीन में स्थापित कर रखी हैं. ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक बाजार चीन के साथ तमाम देशों में प्रभावित हो रहा है जिसका असर जयपुर में भी दिखाई दे रहा है. इलेक्ट्रॉनिक बाजार के तहत जयपुर एक्पोर्ट और इम्पोर्ट करता है. आइटम एक्सपोर्ट कर एसम्बल्ड कर इम्पोर्ट करता है. इलेक्ट्रॉनिक मार्किट का एक्सपोर्ट, इम्पोर्ट प्रभावित हो रहा है, फर्नीचर एक्सपोर्ट नहीं हो पा रहा है. कमोबेश यही हालात टॉयज इंडस्ट्री के हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस प्रभावित वुहान से भारतीयों को बाहर निकालना बुरे सपने जैसा था : विक्रम मिश्री

साफ है कि कोरोना वायरस लोगों के स्वास्थ्य को ही नहीं बिगाड़ रहा है बल्कि अर्थव्यवस्था की रीढ़ भी तोड़ रहा है. पर्यटन,जेम्स जेवेलरी,डायमंड के बाद अब टॉयज,फर्नीचर और इलेक्ट्रॉनिक व्यपार को प्रभावित कर रहा है.