logo-image

फेस मास्क पर हफ्तों तक रह सकता है कोरोना वायरस, WHO ने किया आगाह

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों को आगाह किया है कि सिर्फ मास्क से कोरोना की लड़ाई नहीं लड़ा जा सकता. इस बीमारी ने दुनियाभर में 70 हजार लोगों की जान ले ली है.

Updated on: 09 Apr 2020, 12:48 AM

नई दिल्ली:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने लोगों को आगाह किया है कि सिर्फ मास्क से कोरोना वायरस (Corona Virus) की लड़ाई नहीं लड़ा जा सकता. इस बीमारी ने दुनियाभर में 70 हजार लोगों की जान ले ली है. WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदगोम ग्रेब्युरेसस ने बताया कि मास्क को सिर्फ बचाव के लिए पहना जा सकता है. यह कोई समाधान नहीं है. मास्क से कोविड 19 को फैलने से नहीं रोका जा सकता है. कोविड-19 (Covid-19) बीमारी के लिए जिम्मेदार कोरोना वायरस चेहरे पर लगाए जाने वाले मास्क पर हफ्ते भर तक और बैंकनोट, स्टील एवं प्लास्टिक की सतह पर कई दिनों तक जिंदा रह सकता है. यह तब भी संक्रमण फैला सकता है. एक अध्ययन में इस बारे में पता चला है.

यह भी पढ़ें- Hydroxychloroquine की सप्लाई पर डोनाल्ड ट्रंप बोले- Thank You पीएम मोदी

हांग कांग विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता का कहना है कि इस वायरस को घर में इस्तेमाल होने वाले कीटनाशक, ब्लीच या साबुन से मारा जा सकता है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक अध्ययन में यह पता चला है कि कोरोना वायरस स्टेनलेस स्टील और प्लास्टिक की सतह पर चार दिनों तक चिपका रह सकता है. चेहरे पर लगाए जाने वाले मास्क पर यह हफ्तों तक रह सकता है.

यह भी पढ़ें- नोएडा और गाजियाबाद समेत उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में ये इलाके आज से सील, देखें List

हांग कांग यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसंधानकर्ता लियो पून लितमैन और मलिक पेरीज के मुताबिक सार्स-COV2 अनुकूल वातावरण में बेहद स्थिर रह सकता है. लेकिन रोगाणु मुक्त करने के मानक तरीके के प्रति अतिसंवेदनशील भी हैं.

अनुसंधानकर्ताओं ने इस बात का पता लगाया है कि यह वायरस सामान्य ताप पर अलग-अलग सतहों पर कितनी देर तक रह सकता है. प्रिंटिंग और टिशू पेपर पर यह तीन घंटे जबकि लकड़ी या कपड़े पर यह पूरा एक दिन रह सकता है. कांच और मुद्रा पर यह वायरस 4 दिनों तक रह सकता है. स्टेनलेस स्टील और प्लास्टिक पर यह वायरस सात दिन तक संक्रामक हो सकता है.