मई के दूसरे हफ्ते तक देश में 13 लाख लोग हो सकते हैं कोरोना वायरस से संक्रमित

News State Bureau  |   Updated On : March 25, 2020 03:11:52 PM
corona virus

corona virus (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना की चपेट में है. भारत में भी इसका संक्रमण तेजी से फैल रहा हैबतक 562 लोग इस बीमारी से संक्रमितक हो चुके हैं जबकि 11 लोगों की मौत हो गी है.कोविड 19 देश में इस वक्त दूसरे और तीसरे स्टेज पर है. एक स्टडी के हिसाब से अगर यही स्थिति रही तो तो मई के दूसरे हफ्ते मरीजों की संख्या बढ़कर 13 लाख हो जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कोरोना मामलों की स्टडी करनेलवाली COV-IND-19 स्टडी ग्रुप के रिसर्चर्स ने ये आशंका जाहिर की है कि अगर संक्रमित मरीजों का सिलसिला ऐसे ही बढ़ता रहा तो मई के दूसरे हफ्ते ये आंकड़ा 13 लाख हो सकता है. रिसर्चर्स ने इसकी वजह भी बताई. दरअसल उनका मानना है कि भारत में टेस्टिंग रेट बहुत कम है. 18 मार्च को ही देश में कोरोना टेस्ट के लिए 11,500 सैंपल मिले. इससे समझा जा सकता है कि जांच के लिए लोग सामने नहीं आ रहे हैं.

इस स्टडी ग्रुप के एक साइंटिस्ट की मानें तो दूसरे और तीसरे फेज में भारत के लिए और भी परेशानी खड़ी हो सकती है. इसकी दो वजह है. पहली ये कि अभी तक कोरोना के खात्में के लिए कोई दवा या वैक्सीन इजाद नहीं की जा सकी है. और दूसरी वजह ये कि भारत का हेल्थ केयर सिस्टम पहले से भी काफी दबाव में है ऐसे मे तीसरे फेज के प्रेशर को झेलना भारत के लिए आसान नहीं होगा. 

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन से भारतीय अर्थव्यवस्था की टूट जाएगी कमर, इन सेक्टर्स पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर

वहीं दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ लड़ाई में भारत के प्रति एकजुटता जताई है. साथ ही विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की स्वास्थ्य एजेंसी के एक शीर्ष अधिकारी ने कोविड-19 (Covid-19) वैश्विक महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के 21 दिन के लॉकडाउन के कदम को ‘व्यापक और मजबूत’ बताते हुए उसकी प्रशंसा की. जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस से दुनियाभर में मरने वाले लोगों की संख्या 18,915 हो गई और 165 से अधिक देशों तथा क्षेत्रों में संक्रमण के 422,900 से अधिक मामले सामने आए.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार, भारत में बुधवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 562 हो गए. यूनाइटेड नेशंस न्यूज ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘‘संयुक्त राष्ट्र कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ एकजुटता से खड़ा है.’ वीडियो में रविवार को भारत में आहूत किए गए ‘जनता कर्फ्यू’ पर भी संज्ञान लिया गया जब देश के 1.3 अरब नागरिक सामाजिक दूरी बनाने की कोशिश के तहत सुबह सात बजे से रात को नौ बजे तक अपने घरों में ही रहे. आमतौर पर भीड़भाड़ वाली, भारत की सड़कें उस दिन सुनसान पड़ी रहीं.

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट के बहाने कांग्रेस को फिर याद आई ‘न्याय’ योजना, कही यह बड़ी बात

यूएन न्यूज के वीडियो में रविवार को कई खाली सड़कों और शहरी इलाकों की तस्वीरें भी दिखाई गईं. यूएन न्यूज ने कहा, ‘भारत में कोविड-19 वैश्विक महामारी को रोकने के लिए 21 दिन का बंद है. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी डब्ल्यूएचओ सरकार से ‘आक्रामक कार्रवाई’ करने का अनुरोध करती है.’

First Published: Mar 25, 2020 03:01:27 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो