logo-image

Corona Virus: दिल्ली में दो नर्सिंग अधिकारी भी कोरोना पॉजिटिव, अब तक 8 डॉक्टर भी हुए शिकार

कोरोना वायरस की चपेट में आए दोनों नर्सिंग अधिकारी दिल्ली सरकार के दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में कार्यरत हैं. दो दिन पहले ही इसी अस्पताल की एक डॉक्टर को जांच के दौरान कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था.

Updated on: 03 Apr 2020, 12:29 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में अलग-अलग अस्पतालों के 8 डॉक्टर कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके बाद अब दो नर्सिंग अधिकारी भी जांच के दौरान कोरोना वायरस से ग्रस्त मिले हैं. दोनों नर्सिंग अधिकारी दिल्ली सरकार के एक संस्थान में कार्यरत हैं. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'स्वास्थ्य विभाग की टीम अब इन दोनों अधिकारियों के परिजनों एवं इनके संपर्क में आए अन्य लोगों की जांच कर रही है.'

कोरोना वायरस की चपेट में आए दोनों नर्सिंग अधिकारी दिल्ली सरकार के दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में कार्यरत हैं. दो दिन पहले ही इसी अस्पताल की एक डॉक्टर को जांच के दौरान कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री के संबोधन से कामकाजी वर्ग, कारोबारी और मजदूर निराश हुए: चिदंबरम

दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में कार्यरत डॉक्टर के कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जाने के बाद अस्पताल को बंद करना पड़ा था. इस दौरान पूरे अस्पताल को सैनिटाइज भी किया गया. पॉजिटिव पाई गई डॉक्टर के संपर्क में अस्पताल के 19 लोगों आए थे. इन सभी का टेस्ट कराया. टेस्ट के उपरांत इनमें से दो नर्सिंग ऑफिसर को कोरोना की पुष्टि हुई है. अब इन नर्सिंग ऑफिसर के संपर्क में आए लोगों की सूची बनाई जा रही है और जांच की जा रही है.

इससे पहले दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के फिजियोलॉजी विभाग में रेजिडेंट डॉक्टर और उनकी नौ महीने की गर्भवती डॉक्टर पत्नी भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी. डॉक्टर की गर्भवती पत्नी खुद भी एम्स की इमरजेंसी में तैनात एक डॉक्टर है.

एम्स में कार्यरत महिला डॉक्टर व उनके पति व उनके पति दोनों को ही अब आइसोलेशन में रखा गया है. यहां विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा उनका उपचार किया जा रहा है. 9 माह की गर्भवती डॉक्टर की डिलिवरी एम्स अस्पताल में ही होगी.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में योग से मिलेगा लोगों को लाभ, भारतीय-अमेरिकी हृदय रोग विशेषज्ञ ने माना

एम्स के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, 'कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए डॉक्टर को आगे की जांच और कई अन्य टेस्ट के लिए एक निजी वार्ड में भर्ती कराया गया है.'

सफदरजंग अस्पताल के दो रेजिडेंट डॉक्टर भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. संक्रमित पाए गए दोनों डॉक्टरों में एक पुरुष डॉक्टर है जो कोरोना यूनिट में तैनात है और एक महिला डॉक्टर है जो पीजी की तीसरी साल की बायोकेमिस्ट्री विभाग की छात्रा है. अधिकारियों के अनुसार उसने विदेश की यात्रा की है.

दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान के एक डॉक्टर के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद सैनेटाइजेशन के लिए एक दिन के लिए बंद कर दिया गया था. कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई डॉक्टर इसी संस्थान में काम करती है. इसके अलावा उत्तर पूर्वी दिल्ली स्थित दो मोहल्ला क्लीनिक के दो डॉक्टर भी कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं.