logo-image

कुछ इलाकों में स्टेज-3 में पहुंचा कोरोना Coronavirus (Covid 19), बहुत नाजुक है ये हफ्ता

कोरोना वायरस से लड़ाई में यह हफ्ता काफी महत्वपूर्ण है. देश के कुछ इलाकों में कोरोना स्टेज-3 में पहुंच चुका है. एम्स के डायरेक्टर ने इस संबंध में लोगों को चेताया भी है. अगर इस दौरान कोई अनदेखी की गई हो पूरे देश को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

Updated on: 06 Apr 2020, 01:50 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid 19), Corona Virus Covid19: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले के बीच यह हफ्ता काफी नाजुक साबित होने वाला है. कोरोना को लेकर किए जा रहे सभी प्रयास इस बात पर निर्भर करेंगे कि इस हफ्ते भारत कोरोना की जंग में कैसे लड़ाई लड़ पाता है. एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कुछ इलाकों में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड हुआ है. हालांकि, उन्होंने कहा कि पूरे भारत में कोरोना दूसरे स्टेज और तीसरे स्टेज के बीच में है. भारत के कुछ इलाकों में कोरोना का संक्रमण  (Coronavirus Covid 19, Corona Virus Covid19) तीसरे स्टेज में पहुंच चुका है.

यह भी पढ़ेंः 40 साल की हुई BJP, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- COVID-19 के खिलाफ मदद को आगे आएं भाजपाई

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि देश में कुछ इलाके हॉटस्पॉट्स हैं और यहां लोकल कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है, वहां पर भी अगर हम स्थिति को रोक ले तो कोई चिंता की बात नहीं है. हालांकि अप्रैल महीने के दूसरे हफ्ते यानी मौजूदा हफ्ते में यह तय होगा कि देश में कोरोना वायरस का संक्रमण स्थिर होता है या नहीं. सरकारी अधिकारियों से मिले डेटा के अनुसार दिल्ली के तबलीगी जमात के कारण भारत में कोरोना वायरस इस समय तेजी से फैलाव की स्थिति में है.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी की राह चले डोनाल्ड ट्रम्प, अमेरिकियों से की यह अपील

9 मई के बाद सुधर सकते हैं हालात
कोरोना वायरस को लेकर ताजा स्थिति पर सरकारी डेटा का विश्लेषण किया जा रहा है. इसके अनुसार एक अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत में कोरोना वायरस का अंतिम चरण नौ मई से शुरू होना चाहिए. बता दें कि प्रयोगशाला ने यह अनुमान देशभर में जरूरी चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने वाली एक ताकतवर सरकारी पैनल के साथ साझा भी किया है.  

तबलीगी जमात ने बिगाड़ा खेल
सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर 21 दिन के लॉकडाउन का प्लान बनाया था. यह काफी सफल भी दिख रहा था लेकिन तबलीगी जमात ने पूरी तैयारी पर पानी फेल दिया. देश भर में पहुंचे तबलीगी जमात के सदस्यों ने कोरोना फैला दिया. पिछले एक सप्ताह में देश में आए कोरोना के मामलों में तीन चौथाई तबलीगी जमात से ही जुड़े हुए हैं.