logo-image

पाकिस्तान में ननकाना साहिब पर पथराव का विरोध, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने PAK उच्चायोग के बाहर किया प्रदर्शन

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले और पथराव के खिलाफ भारत में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया.

Updated on: 04 Jan 2020, 05:24 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले और पथराव के खिलाफ भारत में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. बीजेपी और कांग्रेस के कार्यकर्ता हाथों में तख्तियां लेकर पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं. शनिवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ननकाना साहिब पर हुए पथराव और हमले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

भारतीय युवा कांग्रेस और दिल्ली कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' और 'इमरान खान मुर्दाबाद' के नारे लगाए. इस मौके पर युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने कहा, ' ननकाना साहिब पर जो हमला हुआ, वह घोर निंदनीय है. इससे पाकिस्तान का सांप्रदायिक चेहरा एक बार फिर बेनकाब हो गया है.'

उन्होंने कहा, 'हमारी मांग है कि जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई हो और इस पवित्र स्थल एवं श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो.'

वहीं, बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने भी पाकिस्तान की काली करतूत के खिलाफ प्रदर्शन किया. कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.सिख यूथ सेवा फ्रंट ने भी इस हमले के खिलाफ प्रदर्शन किया.

हरसिमरत कौर बादल ने कहा-पाकिस्तान का असली चेहरा उजागर हो गया

इधर, पाकिस्तान के ननकाना साहिब स्थित गुरुद्वारा भीड़ हमले की निंदा करते हुए केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि इस घटना से पाकिस्तान का असली चेहरा उजागर हो गया है जहां अल्पसंख्यकों का धार्मिक उत्पीड़न वास्तविकता बन गयी है. पंजाब के बठिंडा से शिअद सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वहां के सिख समुदाय की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ इस मुद्दे को उठाने का आग्रह किया है.

इसे भी पढ़ें:मायावती पर प्रियंका का पलटवार, कहा- आपको जाना चाहिए था पीड़ितों से मिलने, क्यों नहीं गई?

राहुल गांधी ने हमले की निंदा की

वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर भीड़ के हमले की निंदा करते हुए कहा कि कट्टरता एक ऐसा खतरनाक और पुराना जहर है जिसकी कोई सीमा नहीं है.

अमरिंदर सिंह ने इमरान खान को श्रद्धालुओं की रक्षा की अपील की

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और शिरोमणि अकाली दल ने शुक्रवार को पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर भीड़ के हमले को लेकर चिंता जाहिर की है. सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अनुरोध किया कि वह यह सुनिश्चित करें कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे में फंसे श्रद्धालुओं को भीड़ से बचाया जाए. वहीं, शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि वह यह मामला अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ उठाएं.

विदेश मंत्रालय ने हमले की कड़ी निंदा की

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत इस पवित्र स्थान पर तोड़फोड़ और बेअदबी की हरकतों की कड़ी निंदा करता है. इसने कहा कि हम पाकिस्तान सरकार से सिखों की सुरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करते हैं. मंत्रालय ने आगे कहा कि उन बदमाशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए जो इस पवित्र गुरद्वारे में बेअदबी में शामिल हैं और जिन्होंने अल्पसंख्यक सिखों पर हमला किया है.

और पढ़ें:ओवैसी को क्रेन से उल्टा लटका दूंगा..., BJP सांसद धर्मपुरी अरविंद के बिगड़े बोल

जमात-ए-इस्लामी हिंद ने भी पाकिस्तान पर किया वार

वहीं, मुस्लिम संगठन, जमात-ए-इस्लामी हिंद ने पाकिस्तान के ननकाना साहिब गुरुद्वारे में हुई पथराव की घटना की निंदा की है और मांग की है कि इसमें शामिल लोगों को गिरफ्तार किया जाए.