logo-image

राजीव गांधी के करीबी वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रिय रंजन दासमुंशी का निधन,2008 से कोमा में

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रिय रंजन दासमुंशी का 72 की उम्र में सोमवार को निधन हो गया। प्रिय रंजन दासमुंशी पिछले काफी समय से कोमा में थे।

Updated on: 20 Nov 2017, 04:15 PM

नई दिल्ली:

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रिय रंजन दासमुंशी का 72 की उम्र में सोमवार को निधन हो गया। प्रिय रंजन दासमुंशी पिछले काफी समय से कोमा में थे। बीमार पड़ने से पहले दासमुंशी ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) चला रहे थे।

दासमुंशी साल 2006 में फीफा विश्व कप में मैच कमिश्नर का पद हासिल करने वाले पहले भारतीय थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और क्रोएशिया के बीच खेले गए ग्रुप स्तर के मैच में इस पद की जिम्मेदारी संभाली थी। 

अपोलो अस्पताल के अधिकारियों ने बताया, ' पिछले एक महीने से उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी और उनकी मृत्यु आज दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर हुई। निधन के समय उनकी पत्नी और बेटे अस्पताल में मौजूद थे।'

यह भी पढ़ें: शिया वक्फ बोर्ड का प्रस्ताव, अयोध्या में बने मंदिर और लखनऊ में मस्जिद

पूर्व केंद्रीय मंत्री को साल 2008 में अटैक आया था। जिसके बाद दासमुंशी के शरीर के बाएं हिस्से ने पैरालिसिस अटैक की वजह से काम करना बंद कर दिया था। वह तब से अस्पताल में भर्ती थे।

प्रिय रंजन दासमुंशी ने संसद में प्रवेश करने से पहले 1971 में भारतीय युवा कांग्रेस के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत की थी।

दासमुंशी पश्चिम बंगाल की रायगंज (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) सीट का प्रतिनिधित्व करते थे। 1985 में पहली बार उन्हें केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।

दासमुंशी ने लगभग 20 वर्षों तक अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष के रूप में भी सेवा की।

यह भी पढ़ें: CWC बैठक, सोनिया गांधी बोलीं, संसद सत्र न बुला, लोकतंत्र का गला घोंट रही मोदी सरकार