logo-image

मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के बयान पर घिरी कांग्रेस (Congress), बीजेपी ने अनुच्‍छेद 370 (Article 370) पर झूठ बोलने का लगाया आरोप

Article 370 : मुंबई में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने कहा था, जब आर्टिकल 370 (Article 370) पर बिल संसद में लाया गया तो कांग्रेस (Congress) ने इसके हक में वोट दिया, विरोध नहीं किया.

Updated on: 18 Oct 2019, 12:42 PM

नई दिल्‍ली:

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के मसले पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Former PM Manmohan SIngh) के ताजा बयान पर कांग्रेस (Congress) घिर गई है. भाजपा ने मनमोहन सिंह पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है. दरअसल, गुरुवार को मुंबई में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अनुच्‍छेद 370 (Article 370) पर कांग्रेस का आधिकारिक स्टैंड पूछे जाने पर मनमोहन सिंह ने कहा था, "जब आर्टिकल 370 पर बात हुई, जब यह बिल पार्लियामेंट (Parliament) में आया तो कांग्रेस ने इसके हक में वोट दिया, विरोध नहीं किया. विरोध सिर्फ बिल लाने के तौर-तरीकों पर था."

यह भी पढ़ें : अयोध्या मामला: मुस्लिम पक्षकारों का किसी भी समझौते से इंकार, कहा- मध्यस्थता के जरिये हल संभव नहीं

अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर संसद में कांग्रेस की तरफ से तीखी बहस करने वाले वरिष्ठ नेता और आनंदपुर साहिब सांसद मनीष तिवारी पूर्व में कांग्रेस का इस मुद्दे पर आधिकारिक स्टैंड स्पष्ट कर चुके हैं. उन्होंने बीते सात अगस्त को एक टीवी चैनल से बताया था कि कांग्रेस ने दोनों सदनों में अनुच्छेद 370 हटाने के संकल्प और जम्मू-कश्मीर को दो केन्द्रशासित प्रदेशों में बंटवारे के बिल के खिलाफ वोट दिया था.

मनीष तिवारी ने तब कहा था कि कांग्रेस वर्किं ग कमेटी बकायदा इसको लेकर लिखित में प्रस्ताव पास कर पार्टी का आधिकारिक स्टैंड साफ कर चुकी है. ऐसे में अब महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बीच मुंबई की प्रेस कांफ्रेंस में मनमोहन सिंह की ओर से मनीष तिवारी के विपरीत दावा करने के बाद कांग्रेस के आधिकारिक स्टैंड को लेकर सवाल उठ रहे हैं. बता दें कि पांच अगस्त को जब सरकार ने 370 हटाने की पहल की थी, तब कांग्रेस नेताओं की राय बंट गई थी. ज्योतिरादित्य सिंधिया, जनार्दन द्विवेदी जैसे कई नेताओं ने केंद्र सरकार के फैसले का समर्थन किया था, वहीं अन्य नेता इसका विरोध कर रहे थे.

यह भी पढ़ें : कबाड़ी को ना बेचें पुरानी फ्रिज और AC, मोदी सरकार मोटे दाम पर खरीदेगी आपके घर का कबाड़

भाजपा के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने शुक्रवार को सुबह ट्वीट कर कांग्रेस पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से झूठ बोलवाने का आरोप लगाया है. उन्होंने मनमोहन सिंह की प्रेस कांफ्रेंस और मनीष तिवारी के अगस्त में टीवी चैनल को दिए गए बयान वाले वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, "कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने पर कांग्रेस कहां खड़ी है, वेल, डॉ. मनमोहन सिंह पूरी तरह बेखबर हैं."