logo-image

कांग्रेस का 'गढ़' रही केरल की इस सीट से राहुल गांधी लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अमेठी के अलावा एक और सीट से लड़ने के कयास लगाए जा रहे है.

Updated on: 23 Mar 2019, 05:10 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अमेठी के अलावा एक और सीट से लड़ने के कयास लगाए जा रहे है. केरल प्रदेश कांग्रेस ने वायनाड लोकसभा सीट के लिए राहुल गांधी का नाम प्रस्तावित किया है. यह सीट केरल में कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है. एआईसीसी महासचिव ओमन चांडी ने कहा कि वह राहुल गांधी से दक्षिण भारत में चुनाव लड़ने का आग्रह कर रहे हैं. मीडिया से बातचीत के दौराम ओमन चांडी ने कहा, हमने राहुल गांधी से वायनाड से चुनाव लड़ने का आग्रह किया है. उम्मीद करते हैं कि फैसला सकारात्मक होगा. उन्होने आगे कहा, मैंने वायनाड निर्वाचन क्षेत्र के प्रस्तावित उम्मीदवार के साथ इसकी चर्चा की है और उन्होंने इसका स्वागत किया है.

हालांकि, इस मामले में राहुल गांधी की प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. केरल की 20 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस 16 पर चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने 14 उम्मीदवारों की घोषणा की है लेकिन वयनाड और वडाकरा से उम्मीदवारों का एलान नहीं किया गया है. वहीं राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रमेश चेन्नीथला ने कोट्टायम में कहा कि उन्होंने गांधी से वयनाड सीट से लड़ने का आग्रह किया था जब वह हाल ही में पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत करने केरल आए थे.

और पढ़ें: भोपाल से दिग्‍विजय सिंह होंगे कांग्रेस के उम्‍मीदवार, मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने किया ऐलान

कांग्रेस के गढ़ और राहुल गांधी की संसदीय सीट अमेठी में भी बीजेपी ने अपनी नजर गड़ा रखी है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में 'मोदी लहर' के बावजूद राहुल जीते थे. जीत का अंतर हालांकि एक लाख के आसपास पहुंच गया था और 2009 की तुलना में उनके वोट 25.14 फीसद कम हो गए थे. ऐसे में 2019 का चुनाव कांटे के रहने के आसार हैं. पिछली बार की तरह बीजेपी ने इस बार भी स्मृति इरानी को चुनावी मैदान में उतारा है.