logo-image

संसदीय रणनीति की चर्चा के लिए सोनिया गांधी आज करेंगी कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक

सोमवार से शुरू हुआ संसद सत्र कई मायनों में अहम माना जा रहा है. 26 जुलाई तक चलने वाले इस सत्र में बजट भी पेश किया जाएगा

Updated on: 18 Jun 2019, 10:11 AM

नई दिल्ली:

नई सरकार के गठन के बाद पहला संसद सत्र 17 जून से शुरू हो चुका है. ऐसे में आज संसदीय रणनीति के लिए कांग्रेस नेता बैठक करेंगे. ये बैठक यूपीए चेयरपर्सन और कांग्रेस संसदीय दल की अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में उनके घर पर होगी. इस बैठक में संसद में उठने वाले मुद्दों को लेकर और आगे की रणनीति को लेकर चर्चा हो सकती है.

इस बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस नेता एके एंटोनी, जयराम रमेश, गुलाम  नबी आजाद, आनंद शर्मा, पी चिदंबरम, अधीर रंजन  चौधरी और के सुरेश सोनिया गांधी के आवास पर  पहुंच चुके हैं.

बता दें सोमवार से शुरू हुआ ये संसद सत्र कई मायनों में अहम माना जा रहा है. 26 जुलाई तक चलने वाले इस सत्र में बजट भी पेश किया जाएगा. इससे पहले 16 जून को विपक्षी पार्टियों के साथ सरकार की संसदीय सर्वदलीय बैठक भी हुई थी. बजट सत्र को सुचारू रूप से चलाने और सामंजस्य बिठाने के लिए ये बैठक हुई थी. जहां लोकसभा में इस बार कांग्रेस की तरफ से अधिरंजन चौधरी प्रतिनिधित्व कर रहे हैं तो वहीं राज्यसभा में गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा हैं. वहीं इससे बीजेपी सरकार के मंत्रियों ने संसद सत्र को सुचारु रूप से चलाने के लिए गुलाम नबी आजाद और सोनिया गांधी से मुलाकात भी की थी.

यह भी पढ़ें:

बता दें संसद सत्र के पहले दिन नवनिर्वाचित सदस्यों ने अंग्रेजी और संस्कृत समेत कई अन्य भारतीय भाषाओं में शपथ ली. इसकी प्रक्रिया राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार को शपथ दिलाने के साथ शुरू की. इसके बाद कुमार ने अन्य सांसदों को शपथ दिलाई. 

संसद सत्र के पहले दो दिन सासंदों को श पथ दिलाए जाने के बाद लोकसभाध्यक्ष का चुनाव 19 जून होगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 जून को लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे जिसके बाद उनके संबोधन पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी. आर्थिक सर्वेक्षण संसद में चार जुलाई को पेश किया जाएगा. आर्थिक सर्वेक्षण में देश की अर्थव्यवस्था की तस्वीर पेश की जाती है.

यह भी पढ़ें:

इसके एक दिन बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद वह पहली महिला वित्तमंत्री होंगी जो संसद में बजट पेश करेंगी. मोदी सरकार ने अपने पूर्व कार्यकाल में एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया था क्योंकि आगे लोकसभा चुनाव आने वाला था. पहले पूर्ण बजट में लेखानुदान में की गई अलग अलग घोषणाओं के संबंध में देखा जाएगा कि उन्हें या तो लागू किया जाएगा या आगे बढ़ाया जाएगा