logo-image

कांग्रेस को इस हफ्ते मिल सकता है अंतरिम अध्‍यक्ष, राहुल गांधी ने की पार्टी नेताओं संग बैठक

राहुल गांधी ने एक बार फिर दोहराया कि गांधी परिवार से कोई भी पार्टी अध्यक्ष नहीं बनेगा, जिसमें प्रियंका गांधी भी शामिल हैं.

Updated on: 31 Jul 2019, 12:53 PM

highlights

  • गांधी परिवार से किसी को अध्‍यक्ष बनाने से राहुल का फिर इनकार
  • अमरिंदर सिंह और शशि थरूर जैसे नेताओं ने की थी प्रियंका के लिए पैरवी
  • अध्‍यक्ष पद के लिए अब तक एक दर्जन नामों पर हो चुकी है चर्चा

नई दिल्‍ली:

राहुल गांधी के कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दिए 2 माह से अधिक समय हो गए हैं. अभी तक पार्टी के नए अध्‍यक्ष के बारे कोई फैसला नहीं हो पाया है. बताया जा रहा है कि इस हफ्ते के आखिर तक नए अंतरिम अध्‍यक्ष के नाम का ऐलान किया जा सकता है. एक दिन पहले मंगलवार को राहुल गांधी ने पार्लियामेंट में पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर जल्द से जल्द किसी नए नेता को चुनने के लिए कहा. उन्होंने एक बार फिर से दोहराया कि गांधी परिवार से कोई भी पार्टी अध्यक्ष नहीं बनेगा, जिसमें प्रियंका गांधी भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : महाराष्‍ट्र में कांग्रेस और एनसीपी को जोर का झटका, कई नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन

पार्टी के एक वरिष्‍ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, ''बहुत संभव है कि अंतरिम अध्यक्ष का ऐलान इस हफ्ते के आखिर तक कर दिया जाएगा''. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव (Lok sabha Elections) में करारी हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी को मनाने की तमाम कोशिशें की गईं पर वो नहीं माने.

यह भी पढ़ें : क्या विराट से छीन लेनी चाहिए कप्तानी, कोहली ने शेयर की ऐसी फोटो, भड़क गए फैंस और फिर...

प्रियंका गांधी के पक्ष में लॉबिंग
राहुल गांधी द्वारा इस्‍तीफा वापस न लेने के बाद कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं जैसे शशि थरूर, कैप्‍टन अमरिंदर सिंह, अशोक गहलोत आदि नेताओं ने प्रियंका गांधी वाड्रा को इस पद के लिए उपयुक्‍त बताया था. कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा था, प्रियंका गांधी अगर कांग्रेस अध्यक्ष चुनी जाती हैं तो हर तरफ से उन्हें समर्थन मिलेगा. शशि थरूर ने कहा, प्रियंका गांधी इस पद के लिए फरफेक्ट हैं. वो नैचुरल करिश्माई नेता हैं. थरूर ने ये भी कहा था कि राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद नेतृत्व को लेकर 'स्पष्टता की कमी' पार्टी को नुकसान पहुंचा रही है. नए अध्यक्ष को लेकर और ज्यादा देरी नहीं करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें : तीन तलाक विधेयक पास, ऑल इंडिया मुस्‍लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सुप्रीम कोर्ट में देगा चुनौती

इन नामों पर भी मंथन
राहुल गांधी द्वारा अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा देने के बाद अध्यक्ष पद के लिए अभी तक करीब आधे दर्जन नामों पर चर्चा हो चुकी है. इनमें सचिन पायलट, अशोक गहलोत, ज्योतिरादित्य सिंधिया, सुशील कुमार शिंदे और केसी गोपाल का नाम शामिल है.