logo-image

मानसून सत्र में आंख मारी, शीत सत्र में नींद उड़ाई

संसद के मानसून सत्र का एक वाकया बहुत चर्चा का विषय रहा था. तब वह वाकया मीडिया में काफी छाया रहा था.

Updated on: 12 Dec 2018, 08:43 AM

नई दिल्ली:

संसद के मानसून सत्र का एक वाकया बहुत चर्चा का विषय रहा था. तब वह वाकया मीडिया में काफी छाया रहा था. दरअसल मानूसन सत्र में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान करीब 30 मिनट तक मोदी सरकार को घेरा था. भाषण खत्‍म करने के बाद वे अचानक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास गए, उनसे गले मिले. ये सब इतना जल्दी हुआ कि प्रधानमंत्री भी कुछ समझ नहीं पाए. सब कुछ समझ में आने पर प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी को फिर से बुलाया और हाथ मिलाकर उनसे कुछ कहा.

प्रधानमंत्री के पास से आकर राहुल गांधी अपनी सीट पर बैठ गए. इस दौरान वह अपने बगल में बैठे ज्योतिरादित्य सिंधिया को आंख मारते देखे गए. सोशल मीडिया पर राहुल गांधी की यह तस्‍वीर वायरल हुई थी. यूट्यूब पर उनके वीडियो काफी शेयर किए गए थे. राहुल गांधी के सदन में आंख मारने को लेकर दक्षिण भारतीय अभिनेत्री प्रिया प्रकाश वॉरियर ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने कहा था, राहुल गांधी की तस्वीर देखकर अच्छा लगा. मुझे बहुत खुशी हो रही है. बता दें कि प्रिया प्रकाश का एक फिल्म के सीन में आंख मारना काफी चर्चा में रहा था.

यह भी पढ़ें : 3 राज्यों में कांग्रेस की बढ़त पर नवजोत सिंह सिद्धू का तंज, कहा- बीजेपी का नया नाम है- 'GTU'

राहुल गांधी के आंख मारने की घटना को लेकर कांग्रेस भी उस समय रक्षात्‍मक हो गई थी, जबकि बीजेपी ने सदन की गरिमा गिराने का हवाला देते हुए आलोचना की थी. अकाली दल की नेता और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने भी राहुल गांधी को आड़े हाथों लिया था.

दूसरी ओर, राजद नेता तेजस्‍वी यादव और कवि से नेता बने डा. कुमार विश्‍वास ने राहुल गांधी के पक्ष में बयान दिया था. कुमार विश्‍वास ने तो यहां तक कहा था, अमाँ छोड़िए भी ! ज़रा दिल बड़ा करिए ! आँख ही तो मारी है वरना इन सदनों में क्या-क्या मारा गया है, मुल्क को मालूम है.

तब आंख मारने वाले राहुल गांधी ने शीत सत्र आते-आते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की नींद उड़ा दी है. पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों में राहुल गांधी ने कठोर मेहनत और बेजोड़ रणनीति से जनता के दिलों में जगह बनाई और लगभग अजेय समझे जाने वाली बीजेपी को धूल चटा दी. हालांकि राहुल गांधी कांग्रेस को वैसी जीत नहीं दिला पाए, जैसी कि पार्टी को उम्‍मीद थी पर इससे सत्‍तापक्ष यानी बीजेपी और उसके नेताओं की नींद तो उड़ ही गई है. 5 राज्‍यों के विधानसभा चुनावों में बीजेपी के हाथ अब तक कुछ भी नहीं आया है, जबकि छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस ने बीजेपी को सिमटने पर मजबूर कर दिया, वहीं राजस्‍थान में पार्टी बहुमत हासिल करती दिखाई दे रही है. मध्‍य प्रदेश में अभी तक कांटे का मुकाबला चल रहा है और कभी बीजेपी तो कभी कांग्रेस आगे जा रही है.

यह भी पढ़ें : 'विरुष्का' की शादी को एक साल हुआ पूरा, अनुष्का ने कही दिल की बात

हालांकि मिजोरम में हारने के बाद कांग्रेस का पूर्वोत्‍तर में सुपड़ा साफ हो गया है, वहीं तेलंगाना में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलुगुदेशम के साथ गठबंधन भी कांग्रेस को बढ़त दिलाने में नाकामयाब रहा. तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव की पार्टी दो तिहाई बहुमत से जीत हासिल करती दिख रही है. फिर भी हिंदी बेल्‍ट में कांग्रेस ने बीजेपी को बुरी तरह धूल चटा दी है. लिहाजा राहुल गांधी बीजेपी की नींद उड़ाते दिख रहे हैं.