CAA को लेकर कांग्रेस में मतभेद, कपिल सिब्बल के बयान पर सलमान खुर्शीद ने कही ये बात

News State Bureau  |   Updated On : January 19, 2020 08:55:39 AM
सलमान खुर्शीद

सलमान खुर्शीद (Photo Credit : ANI )

नई दिल्ली :  

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) पर दी गई टिप्पणी पर अपनी राय रखते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि सीएए (CAA)की संवैधानिक स्थिति संदेहास्पद है. उन्होंने आगे कहा कि अगर सर्वोच्च न्यायालय (Supreme court) ने हस्तक्षेप नहीं किया तो यह कानून की किताब में कायम रहेगा और अगर कुछ कानून की किताब में हैं तो उसे सभी को मानना होगा.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा मामला है जहां राज्य के गुटों में केंद्र के साथ बहुत गंभीर मतभेद है. राज्य सरकारों की अलग-अलग राय है. उन्हें अभी सुप्रीम कोर्ट द्वारा की गई घोषणा का इंतजार करना होगा. जब तक SC इस पर कुछ नहीं कहेगा तब तक अस्थायी है.

बता दें कि शनिवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा था कि यदि नागरिकता संशोधन कानून पारित हो गया तो कोई भी राज्य इसे लागू करने से मना नहीं कर सकता है. सीएए (CAA) को लागू करने से मना करना मुमकिन नहीं और इसे लागू करने से इनकार करना असंवैधानिक होगा.

इसे भी पढ़ें:सीआरपीएफ कैंप के ऊपर दिखाई दी ड्रोन जैसी चीज, आकाश में 15 मिनट तक उड़ती रही और फिर...

इसके साथ ही उन्होंने केरल के राज्यपाल पर वार किया. कपिल सिब्बल ने कहा कि केरल के राज्यपाल को संविधान के बारे में कई जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि सीएए संसद से पास है. इसलिए कोई भी राज्य यह नहीं कह सकता है कि इसे हम लागू नहीं करेंगे. लागू करना उनकी मजबूरी होगी.

और पढ़ें:पाकिस्तान में नहीं थम रहा हिंदू-सिख अल्पसंख्यकों पर अत्याचार, हालिया दिनों में 50 लड़कियों का जबरन धर्मांतरण

आप इसका विरोध कर सकते हैं, आप विधानसभा में प्रस्ताव पारित कर सकते हैं. आप सरकार से कह सकते हैं इस कानून को वापस लिया जाए. लेकिन यह नहीं कह सकते कि आप इसे लागू नहींकरेंगे. यह असंवैधानिक है.

First Published: Jan 19, 2020 08:55:39 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो