logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अनुच्छेद 370 पर प्रियंका गांधी मोदी सरकार के साथ तो नहीं, कांग्रेस के रुख पर जताई नाराजगी

प्रियंका गांधी ने सदन में कांग्रेस के रुख पर जताई नाराजगी, धारा 370 को हटाए जाने के पक्ष में

Updated on: 06 Aug 2019, 05:13 PM

highlights

  • प्रियंका गांधी ने सदन में कांग्रेस के रुख पर जताई नाराजगी
  • कई कांग्रेसी नेता ऑर्टिकल 370 पर सरकार के समर्थन में
  • मोदी सरकार ने सोमवार को ऑर्टिकल 370 पर किया ऐतिहासिक फैसला

नई दिल्ली:

ऑर्टिकल 370 में ऐतिहासिक फैसले के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सदन में कांग्रेस के रुख पर नाराजगी जताई है. भले ही कांग्रेस जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने का विरोध कर रही है, लेकिन पार्टी महासचिव और गांधी परिवार की सदस्‍य प्रियंका गांधी इसके पक्ष में खड़ी होती नजर आ रही हैं. प्रियंका गांधी से पहले जनार्दन द्विवेदी सहित कांग्रेस के कई और वरिष्ठ नेता भी कश्मीर में ऑर्टिकल 370 पर मोदी सरकार के समर्थन में खड़े दिखाई दिए.

आपको बता दें कि सोमवार को मोदी सरकार ने राज्यसभा (Rajya Sabha) में जम्मू-कश्मीर की अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराओं को खत्मकर जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया है. बीजेपी जहां इस फैसले को 'ऐतिहासिक निर्णय' मानकर जश्न मना रही है, वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस (Indian Natioanl Congress) इस बात को लेकर कंफ्यूजन में है कि वह केंद्र सरकार के कदम का समर्थन करे या विरोध करे. कांग्रेस के कई नेता अनुच्छेद 370 में ऐतिहासिक निर्णय के साथ हैं .

दीपेंद्र हुड्डा ने ऑर्टिकल 370 पर किया मोदी सरकार का समर्थन
कांग्रेस के कई नेता अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का समर्थन करते भी दिखाई दिए. कांग्रेस कार्यसमित के सदस्य दीपेंद्र हुड्डा ने Article 370 को हटाए जाने का समर्थन किया है. उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा है कि उनकी व्यक्तिगत राय रही है कि 21वीं सदी में अनुच्छेद 370 का औचित्य नहीं है और इसको हटना चाहिए. ऐसा सिर्फ देश की अखंडता के लिए ही नहीं, बल्कि जम्मू-कश्मीर जो हमारे देश का अभिन्न अंग है, के हित में भी है. अब सरकार की यह जिम्मेदारी है कि इसका क्रियान्वयन शांति और विश्वास के वातावरण में हो.

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने को संविधान विरोधी कहा, राष्ट्रीय सुरक्षा पर भी सवाल उठाया

अदिति सिंह ने भी ऑर्टिकल 370 पर दिया मोदी सरकार का साथ
रायबरेली सदर सीट से कांग्रेस की विधायक अदिति सिंह ने भी इस मुद्दे पर खुलकर मोदी सरकार का समर्थन किया है. कांग्रेस विधायक आदिति सिंह ने ट्वीट करके हुए कहा कि हम एक साथ खड़े हैं! जय हिंद. उनके इस पोस्ट पर कई यूजरों ने लिखा कि आप तो कांग्रेस हैं. इसके जवाब में आदिती सिंह ने कहा कि मैं एक हिंदुस्तानी हूं. आदिती सिंह ने न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में कहा कि वह इस फैसले का पार्टी लाइन से हटकर स्वागत करती हैं. उन्होंने यह भी कहा कि वहां पर अब शांति होनी चाहिए. वहीं जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि वह केंद्र सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हैं. उन्होंने कहा कि मेरे राजनीतिक गुरु राम मनोहर लोहिए हमेशा से इस धारा का विरोध करते थे.

यह भी पढ़ें- आर्टिकल 370 को खत्म करने के समर्थन में उतरे ये कांग्रेसी नेता

वरिष्ठ कांग्रेस नेता जनार्दन द्विवेदी ने भी ऑर्टिकल 370 पर दिया मोदी सरकार का साथ
आर्टिकल 370 पर सरकार के इस फैसले का कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी ने तारीफ की. कांग्रेस नेता ने कहा कि मेरे राजनीतिक गुरू राम मनोहर लोहिया जी हमेशा इस आर्टिकल के खिलाफ थे, देर होने के बावजूद सरकार ने एक ऐतिहासिक गलती को सुधारा है. वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने आगे कहा केंद्र सरकार द्वारा लिए गए इस ऐतिहासिक फैसले से मुझे बहुत खुशी हुई है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि वो पार्टी की तरफ से नहीं बोल रहे हैं, लेकिन अपनी निजी राय देते हुए उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नही है कि कल लोकसभा में जम्मू और कश्मीर से संबंधित उपाय लोकसभा में पारित किए जाएंगे. जनार्दन द्विवेदी ने आगे कहा कि अंत में केवल एक ही मुद्दा बचेगा वो होगा जम्मू-कश्मीर के विकास का.

यह भी पढ़ें- ऑर्टिकिल 370 के ऐतिहासिक फैसले की इस कांग्रेसी नेता ने की सरकार की तारीफ