logo-image

बीजेपी कार्यालय के पास होगा कांग्रेस का नया ठिकाना, कहलाएगा इंदिरा गांधी भवन

कांग्रेस के स्थापना दिवस यानी 28 दिसंबर को पार्टी को नया मुख्यालय मिल जाएगा. इसी दिन मुख्यालय का उद्घाटन भी किया जाएगा.

Updated on: 22 Sep 2019, 06:29 AM

highlights

  • कार्यालय का नाम पूर्व प्रधान मंत्री के नाम पर रखा जाएगा, जो 'इंदिरा गांधी भवन' कहलाएगा.
  • शहरी मामलों का मंत्रालय दे चुका है कांग्रेस को मुख्यालय खाली करने का नोटिस.
  • कांग्रेस का नया मुख्यालय भाजपा के राष्ट्रीय कार्यालय के नजदीक रहेगा.

नई दिल्ली:

कांग्रेस के स्थापना दिवस यानी 28 दिसंबर को पार्टी को नया मुख्यालय मिल जाएगा. इसी दिन मुख्यालय का उद्घाटन भी किया जाएगा. यह कार्यालय सेंट्रल दिल्ली के 9 कोटला रोड पर स्थित है. कार्यालय का नाम पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर रखा जाएगा, जो कि 'इंदिरा गांधी भवन' कहलाएगा. पार्टी के एक शीर्ष सूत्र ने कहा कि इसका उद्घाटन पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कर सकती हैं.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी की कूटनीति फिर पाकिस्तान को दे रही मात, जेनेवा से न्यूयॉर्क तक 'बेशर्म' इमरान सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

कांग्रेस मुख्यालय को खाली करने का नोटिस
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का मुख्यालय अभी 24 अकबर रोड पर स्थित है, जो कि पिछले चार दशकों से पार्टी के मुख्यालय के रूप में कार्य कर रहा है. वहीं, अब कोटला रोड पर कांग्रेस का छह मंजिल वाला आगामी पार्टी कार्यालय होगा, जो कि दीन दयाल उपाध्याय मार्ग स्थित भाजपा के राष्ट्रीय कार्यालय के नजदीक रहेगा. गौरतलब है कि राजधानी में भूमि और भवनों के प्रभारी आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने पहले ही कांग्रेस को मुख्यालय खाली करने का नोटिस दिया था.

यह भी पढ़ेंः थरूर फिर बोले और कहा-आज सहिष्णुता के लिए देश में कोई जगह नहीं

मुख्यालय की खासियत
नए मुख्यालय की खास बात यह है कि कार्यालय में दो गेट बनाए गए हैं. पहला गेट कोटला रोड की तरफ रहेगा. वहीं, दूसरा गेट दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर खुलेगा. हालांकि पार्टी ने कोटला रोड को अपने मेन गेट के रूप में बनाने का फैसला किया है, जो पार्टी के आधिकारिक पते के रूप में भी जाना जाएगा. बता दें कि 24 अकबर रोड मुख्यालय के अलावा भी पार्टी के कई अन्य कार्यालय हैं. नई दिल्ली स्थित 26 अकबर रोड पर सेवा दल का एक मुख्य कार्यालय है और 5 रायसीना रोड पर यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई के कार्यालय हैं.