logo-image

राहुल ने माना वो मिले थे चीनी राजदूत से, सरकार पर उठाए सवाल, कहा-तीन मंत्री चीन में क्यों

राहुल गांधी ने माना है कि सीमा विवाद को लेकर चल रहे गतिरोध के बीच उन्होंने चीन के राजदूत के बीच से मुलाकात हुई थी।

Updated on: 10 Jul 2017, 11:59 PM

नई दिल्ली:

राहुल गांधी ने माना है कि उन्होंने चीन के राजदूत से मुलाकात की थी। साथ ही उन्होंने सवाल भी उठाए हैं कि अगर सरकार को उनकी मुलाकात से परेशानी है तो सरकार के ही तीन मंत्री चीन की यात्रा पर क्यों गए हुए हैं। 

उन्होंने कहा, 'ये मेरी जिम्मेदारी है कि मैं महत्वोवपूर्ण मुद्दों के बारे में जानूं। मैं उत्तर-पूर्व के कांग्रेस के नेताओं और पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिव शंकर मेनन के साथ उनसे मिला था।'

राहुल गांधी ने सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा, 'सरकारल को मेरी इस मुलाकात से इतनी दिक्कत है तो उनके तीन मंत्री वहां मेहमाननावाज़ी क्यों करा रहे हैं। जबकि सीमा पर इस तरह की विवाद और गतिरोध है।'

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष भी किया और कहा, 'जब सीमा पर सैनिक घुस आए हों तो मैं झूला नहीं झूल रहा था।'

इससे पहले विवाद बढ़ने का बाद कांग्रेस ने माना है कि सीमा विवाद को लेकर चल रहे गतिरोध के बीच पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत में चीन के राजदूत के बीच से मुलाकात हुई थी।

हालांकि कांग्रेस इस मुलाकात की वजह बताने में असफल रही है। जबकि चीनी दूतावास की वेबसाइट पर कहा गया था कि दोनों लोगों के बीच मुलाकात हुई थी और भारत और चीन के बीच के वर्तमान संबंधों को लेर चर्चा भी हुई। दूतावास ने इस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा लिया है।

दोनों के मुलाकात की खबर आने के बात बीजेपी ने राहुल गांधी की कड़ी आलोचना भी की। विवाद बढ़ने के बाद भी राहुल गांधी के कार्यालय से इस मुलाकात को लेकर कोई बयान नहीं आया।  

इस मुलाकात पर कांग्रेस के प्रवक्ता आरएस सुरजेवाला ने राहुल गांधी का बचाव करते हुए कहा कि भारत और चीन के बीच अब भी राजनयिक संबंध हैं। 

और पढ़ें: लालू प्रसाद की बेटी मीसा को प्रवर्तन निदेशालय ने भेजा समन

कांग्रेस सोशल मीडिया सेल की प्रभारी राम्या ने कहा, 'अगर कांग्रेस उपाध्यक्ष ने चीन के राजदूत से मुलाकात की भी है तो मुझे नहीं लगता इसको मुद्दा बनाया जाना चाहिये।'  

सुरजेवाला ने कहा, राहुल गांधी से राजदूतों ने मुलाकात की, चीन के राजदूत ही नहीं बल्कि भूटान के राजदूत ने भी मुलाकात की थी साथ में पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिव शंकर मेनन भी थे। 

हाल ही में राहुल गांधी ने भारत-चीन के बीच चल रहे गतिरोध पर प्रधानमंत्री पर हमला भी किया था और इस मुद्दे पर उनकी चुप्पी पर सवाल भी उठाए थे। 

और पढ़ें: सेना की जीप पर बांधे गए डार को SHRC ने दिया मुआवजा देने का आदेश