logo-image

कांग्रेस नेता ने कहा- NRC को हमने कभी नहीं उठाया, असम में SC के आदेश पर लागू किया गया था

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा (Anand Sharma) ने कहा कि जब से मेरी सरकार '14 से सत्ता में आया है तब से लेकर अब तक कहीं भी NRC पर कोई चर्चा नहीं हुई है.

Updated on: 22 Dec 2019, 05:30 PM

नई दिल्ली:

सीएए (CAA) और एनआरसी (NRC) को लेकर पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. कांग्रेस भी बीजेपी सरकार पर हमला बोल रही है. जिसके बाद बीजेपी ने मनमोहन सिंह का एक वीडियो शेयर करके यह कह रही है कि जो आज एनआरसी का विरोध कर रहे हैं वो अटल जी के शासन काल में इसकी मांग कर रहे थे. रविवार दिल्ली में हुए रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस बात का जिक्र किया. इस पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया दी.

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा (Anand Sharma) ने कहा, 'जब से मेरी सरकार (14 तक) सत्ता में आया है तब से लेकर अब तक कहीं भी NRC पर कोई चर्चा नहीं हुई है. हमने इसे सुप्रीम (SC) के निर्देशों का पालन करने के लिए असम में लागू किया है. विपक्ष इस मुद्दे को नहीं लाया.

उन्होंने दावा किया, 'गृह मंत्री ने दोनों सदनों में कहा कि वो पूरे देश मे एनआरसी ला रहे हैं. इससे यह स्थिति पैदा हुई. यह पब्लिक डोमेन में हैं. इसने देश में भय, असुरक्षा और अनिश्चितता का माहौल पैदा कर दिया है. यह मुख्य रूप से सरकार है जो इसके लिए जिम्मेदार है.

आनंद शर्मा ने कहा कि हमने संसद के अंदर सरकार को चेताया था कि आम सहमति बनाई जाए. हमने कहा था कि इसमें कई त्रुटियां और संविधान से इसका टकराव है.

शर्मा ने कहा, 'नागरिकता संशोधन कानून से जुड़ा मामला उच्चतम न्यायालय में लंबित है. इसलिए इंतजार करना चाहिए. इसे लागू नहीं करना चहिये. उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर की स्थिति का भी ध्यान देना चाहिए और प्रदर्शन कर रहे लोगों की बात सुननी चाहिए.

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री को एनआरसी, सीएए जैसे मुद्दों पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रीय एकता परिषद की बैठक बुलानी चाहिए.

इसे भी पढ़ें:मुस्लिम राष्ट्र भारत के करीब आए, कांग्रेस को लगा डर, CAA पर भारतीय मुसलमानों से बोला झूठ: PM मोदी

सीएए को लेकर आनंद शर्मा ने कुछ दिन पहले कहा था कि इस निर्णय से देश के बहुत से हिस्‍सों में असुरक्षा की भावना पैदा हो गई है. खासतौर पर असम व अन्‍य नॉर्थ ईस्‍ट के राज्‍यों में माहौल बिगड़ा हुआ है. देश हित में सरकार को समझना चाहिए था व ऐसा निर्णय लेने से बचना चाहिए था.

और पढ़ें:CAA के हर आरोप पर PM मोदी ने दिया जवाब, बोले मुस्लिमों को डरा रही कांग्रेस

बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से लेकर कई कांग्रेसी मुख्यमंत्री भी एनआरसी की वकालत कर चुके हैं. लेकिन अब कांग्रेसी नेताओं के पेट में दर्द क्यों हो रहा है.