कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी, श्रीनगर में पारा शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे

News State Bureau  |   Updated On : December 27, 2019 08:09:10 PM
कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी, श्रीनगर में पारा शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे

कश्मीर में बर्फबारी (Photo Credit : फाइल )

नई दिल्‍ली:  

कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी है और श्रीनगर में पारा शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे जाने के साथ ही अब तक इस मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई. मौसम विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि समूचे कश्मीर और लदाख में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और आसमान साफ रहा. उन्होंने कहा कि श्रीनगर में कल की रात इस मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात रही जब न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया जिसके कारण कई स्थानों पर जलापूर्ति लाइन जम गई.

कश्मीर घाटी में सबसे ठंडा स्थान दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित पहलगाम रिसोर्ट रहा जहां रात का तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. अधिकारी ने कहा कि कि दक्षिणी कश्मीर के काजीगुंड में पारा शून्य से 10.5 कम रहा. कोकरनाग में तापमान शून्य से सात डिग्री कम रहा जबकि उत्तर कश्मीर में कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.3 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. अधिकारी ने बताया कि केंद्र शासित क्षेत्र लदाख के लेह नगर में तापमान शून्य से 20.7 डिग्री सेल्सियस कम रहा. आगामी सप्ताह के लिए मौसम विभाग ने मौसम का मिजाज मुख्य रूप से शुष्क रहने का अंदेशा जताया है. कश्मीर इस समय चिल्लई कलां की गिरफ्त में है. चिल्लई कलां 40 दिन चलने वाला बेहद ठंड का समय होता है जब सर्वाधिक हिमपात होता है. 

यह भी पढ़ें-आखिर कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार बीजेपी के निशाने पर क्यों आए, जानिए यह थी वजह 

आपको बता दें कि कश्मीर में मंगलवार की रात से ही ठंड का प्रकोप जारी है इस दौरान घाटी में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है. श्रीनगर में इस मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार, समूचे कश्मीर और लदाख में बुधवार को न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया. हालांकि आसमान साफ रहा. अधिकारी ने कहा कि श्रीनगर में इस मौसम की अब तक की सबसे सर्द रात दर्ज की गई. यहां मंगलवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. 

यह भी पढ़ें-राजस्थान नवजातों की मौत का मामला: CM गहलोत ने कहा-जांच के लिए टीम गठित की गई

वहीं देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को सबसे सर्द दिन दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि दिल्ली में 1997 के बाद से दिसंबर में अब तक का सबसे लंबा और बेहद ठंडा दिन दर्ज किया गया है. विभाग ने आगे कहा कि जबकि दिल्ली ने दिसंबर 1997 में भीषण ठंड वाले 17 दिन देखे थे. इस बार लगातार भीषण ठंड वाले 10 दिन दर्ज किए गए हैं. IMD का कहना है कि इससे पहले दिसंबर 2014 में दिल्ली में लगातार आठ दिनों तक भीषण ठंड जारी रही थी.

First Published: Dec 27, 2019 08:09:10 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो