BREAKING NEWS
  • उत्‍तराखंड-अरुणाचल में राष्‍ट्रपति शासन को लेकर मोदी सरकार की हो चुकी है फजीहत- Read More »
  • Today History: आज ही के दिन WHO ने एशिया के चेचक मुक्त होने की घोषणा की थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • Horoscope, 13 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 13 नवंबर का राशिफल- Read More »

अभी जारी रहेगा शीतलहर का प्रकोप, 31 दिसंबर को पड़ेगी हड्डियां कंपकंपा देने वाली ठंड

News State Bureau  |   Updated On : December 26, 2018 12:24:03 PM
ठंड का प्रकोप जारी (सांकेतिक चित्र)

ठंड का प्रकोप जारी (सांकेतिक चित्र) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

इन दिनों भारत के कई राज्यों में हाड़कंपा देने वाली ठंड है. हर दिन लगातार पारा गिरता जा रहा है जिसकी वजह से लोगों की कंपकंपी छूट रही है. उत्तर भारत के राज्य शीतलहर की चपेट में है. वहीं उत्तराखंड में शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. दूसरी तरफ मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने इस संबंध में चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश शीतलहर की चपेट में है.

मैदानी इलाकों में अमृतसर सबसे ठंडा रहा है जहां न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर में सबसे ठंडा शहर रहा. 

प्रदूषण और कोहरे से परेशान राजधानी दिल्ली पर सप्ताह भर शीतलहर का कहर के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुमान है कि बुधवार से शुरू होने वाली शीतलहर का क्रम 31 दिसंबर तक जारी रह सकता है. इससे तापमान में गिरावट आएगी लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा. वहीं, राजधानी में लगातार चौथे दिन भी वायु गुणवत्ता की हालत गंभीर श्रेणी में बनी रही.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में ठंड का जोर बना हुआ है, वहीं राज्य के कई हिस्से शीतलहर की चपेट में हैं.

राज्य में बुधवार की सुबह से चल रही हवाओं में घुली ठंडक ने ठिठुरन बढ़ा दी है, मौसम साफ होने से खिली धूप राहत देने वाली है. राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर का असर बना हुआ है. सबसे ठंडा खजुराहो रहा, जहां तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में ठंड का असर बने रहने की संभावना जताई है.

राज्य के मौसम में बदलाव जारी है. बुधवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 11.5, ग्वालियर का 4.5 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 8.9 सेल्सियस दर्ज किया गया.

बिहार की राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार मौसम साफ है तथा खिली हुई धूप निकली है. इस बीच तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. पटना का बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि पटना और आसपास के क्षेत्रों में अगले एक दो-तीनों दिनों के अंदर मौसम साफ रहने के आसार हैं, हालांकि तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. सुबह और शाम को अधिकांश क्षेत्रों में कोहरा छाया रहेगा और सर्द हवा के कारण ठंड में वृद्घि होगी। राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी तापमान में गिरावट आने के आसार हैं. 

भागलपुर का बुधवार को न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि गया का 4.6 डिग्री तथा पूर्णिया का 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

और पढ़ें:  देश के कई राज्यों में लुढ़का पारा, मौसम विभाग ने कहा अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत

राजधानी पटना का बुधवार को अधिकतम तापमान भी 23.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। मंगलवार को पटना का न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।. 

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह ठंड के साथ कोहरा छाए रहने के कारण दृश्यता 50 मीटर तक पहुंच गई, जिससे उड़ानों का शेड्यूल प्रभावित हुआ और कुछ रेलगाड़ियों को रद्द करना पड़ा। दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार चौथे दिन 'गंभीर' बनी रही, क्योंकि उच्च आद्र्रता, कम हवा की गति और पारे में गिरावट ने कण तत्वों के फैलाव को रोक दिया.

First Published: Dec 26, 2018 10:54:18 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो