logo-image

दिल्ली ने शुरू की नई राजनीति, शपथ लेने के बाद बोले सीएम केजरीवाल- मैं सभी का सीएम हूं

दिल्ली चुनाव (Delhi Election) में 70 में से 62 सीटें जीतकर आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) ने सरकार बना लिया.

Updated on: 16 Feb 2020, 01:53 PM

highlights

  • तीसरी बार दिल्ली के सीएम पद पर काबिज हुए केजरीवाल. 
  • शपथ लेने के बाद हुए भावुक, कहा- सभी के लिए काम करूंगा. 
  • सीएम केजरीवाल ने फ्री की राजनीति पर बड़ा वार किया.

नई दिल्ली:

दिल्ली चुनाव (Delhi Election) में 70 में से 62 सीटें जीतकर आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) ने सरकार बना लिया. आज दिल्ली (Delhi) के रामलीला मैदान (ramleela maidan) में आम आदमी प्रमुख अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejariwal) ने आज मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली. गवर्नर अनिल बैजल (Governer Anil Baijal) ने केजरीवाल को शपथ दिलाई. सीएम केजरीवाल ने शपथ लेने के बाद कहा कि भले ही आपने किसी भी पार्टी को वोट दिया हो लेकिन आपका सीएम मैं हूं. उन्होंने ये भी कहा कि आपको कोई भी काम हो तो आप सीधे हमारे पास आइये. CM Arvind Kejariwal ने कहा कि दिल्ली का बेटा केजरीवाल मुख्यमंत्री बन गया है, आप फोन कर अपने गांव में बता दें कि अब दिल्ली में केजरीवाल सीएम बन गया है, उनका बेटा सीएम बना है. 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि पिछले पांच सालों में दिल्ली के एक-एक परिवार के जिंदगी में राहत और खुशहाली ला सकें. उन्होंने कहा कि दिल्ली के तेजी से विकास के लिए बहमारी पार्टी ने काम किया है और अगले पांच साल यही कोशिश जारी रहेगी.

यह भी पढ़ें: बसपा सुप्रीमो ने उठाई मांग, संविधान की 9वीं अनुसूची में शामिल किया जाए आरक्षण

सीएम केजरीवाल ने कहा कि ये जीत उनकी जीत नहीं है बल्कि दिल्ली के हर नागरिक की जीत है, हर स्टूडेंट की जीत है, हर बस ड्राइवर की जीत है, हर आम आदमी की जीत है. सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को भी सम्मान देते हुए कहा कि अरविंद केजरीवाल इस दिल्ली को नहीं चलाती, ना ही कोई पार्टी चलाती है बल्कि दिल्ली को दिल्ली की जनता चलाती है.  

उन्होंने कहा कि इलेक्शन भले ही खत्म हो चुके हैं और इस बात से कोई फर्क भी नहीं पड़ता है कि आपने किसे वोट दिया है. पूरी दिल्ली मेरी फैमिली है, मैं सभी के लिए काम करूंगा.

यह भी पढ़ें: गोपाल राय ने ईश्वर नहीं, आजादी के शहीदों के नाम ली मंत्रीपद की शपथ

सीएम केजरीवाल ने फ्री की राजनीति पर बड़ा वार किया. उन्होंने कहा कि मां जब अपने बच्चे को दूध पिलाती है तो वो फ्री होता है, बाप जब अपने बच्चे के लिए आधा पेट खाकर जीता है तो भी वो प्यार हुए है. उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता केजरीवाल से प्यार करती है और केजरीवाल अपने दिल्ली की जनता से भी बहुत प्यार करता है. 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमने नई राजनीति करना शुरू किया है और देश के अलग-अलग जगहों से खबर आने लगा है कि इस सरकार ने मोहल्ला क्लिनिक शुरू किया, इस सरकार ने बिजली फ्री कर दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों ने राजनीति बदल कर रख दी है.

दिल्ली के सीएम ने कहा कि हम अच्छी राजनीति करेंगे. उन्होंने कहा कि जब भारत का हर बच्चा अच्छी शिक्षा पाएगा तभी अमर तिरंगा आसमान में शान से लहराएगा, जब हर आदमी को अच्छा स्वास्थ्य व्यवस्था मिलेगी तभी अमर तिरंगा आसमान में शान से लहराएगा. 

यह भी पढ़ें: शाहीन बाग से निकलेगा अमित शाह के घर तक मार्च, प्रशासन की तरफ से इजाजत नहीं

सीएम केजरीवाल ने कहा कि अब वो सारी पार्टियों के साथ मिलकर दिल्ली को आगे बढ़ाना चाहूंगा. सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी का भी आशीर्वाद मांगा और कहा कि उनकी और केंद्र सरकार की सहायता से दिल्ली को नया दिल्ली बना कर दिखाएंगे.

सीएम केजरीवाल शपथ लेने के बाद भावुक हो गए. केजरीवाल ने सभी को मंच से ही ये मंत्र दिया- हम होंगे कामयाब...

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा चुनाव में 62 सीटें जीतकर आम आदमी पार्टी एक बार फिर से सरकार बना रही है. दिल्ली की जनता को आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल का काम पसंद आया है. हालांकि बीजेपी की सीटें 5 सीटें बढ़ी हैं लेकिन फिर भी बीजेपी आम आदमी पार्टी को मात नहीं दे पाई. इसी के साथ तीन बार दिल्ली पर राज करने वाली कांग्रेस इस चुुनाव में एक भी सीट नहीं जीत पाई है.