logo-image

राज्यसभा से भी नागरिकता संशोधन बिल पास, PM मोदी ने बताया ऐतिहासिक दिन

बिल को पास कराने के लिए पक्ष में 125 और विपक्ष में 105 वोट पड़े, किसी भी संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिली.

Updated on: 11 Dec 2019, 11:26 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा से नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship amendment bill 2019) पास होने के बाद बुधवार को इसे राज्यसभा में पेश किया गया था. बिल को राज्यसभा से भी मंजूरी मिल गई. बिल को पास कराने के लिए हुई वोटिंग में पक्ष में 125 और विपक्ष में 99 वोट पड़े. वहीं बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने समेत सभी संशोधन प्रस्ताव खारिज हो गया. किसी भी संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिली. सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने के खिलाफ 124 और पक्ष में 99 वोट पड़े थे. राज्यसभा में चली लंबी बहस के बाद बिल को मंजूरी मिल गई. इस दौरान अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर देश का बंटवारा नहीं हुआ होता तो बिल लाने की जरूरत नहीं थी.

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार ने रचा इतिहास, राज्यसभा से भी नागरिकता संशोधन बिल पास पक्ष में 125, विपक्ष में 105 वोट

बिल पास होने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर खुशी जताई. उन्होंने कहा कि भारत और हमारे देश करुणा और भाईचारे के लिए एक ऐतिहासिक दिन है. उन्होंने खुशी जताते हुए कहा कि बिल को राज्यसभा से मंजूरी मिल गई. सभी सांसदों का उन्होंने आभार व्यक्त किया, जिन्होंने विधेयक के पक्ष में मतदान किया. उन्होंने कहा कि यह विधेयक कई लोगों की पीड़ा को दूर करेगा, जिन्होंने वर्षों तक उत्पीड़न का सामना किया.

यह भी पढ़ें- विपक्ष ने अर्थव्यवस्था को लेकर सरकार पर साधा निशाना, भाजपा ने आम लोगों के सशक्तीकरण के लिये समर्पित बताया

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस बिल से करोड़ों वंचितों और पीड़ितों के सपने पूरे हुए हैं. उन्होंने पीएम मोदी को धन्यवाद करते हूए कहा कि उन्हीं के बदौलत इन पीड़ित लोगों को गरिमापूर्ण जीवन व्यतीत करने का सपना पूरा होगा. वहीं इसके बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्य सभा में नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के पारित होने पर सभी को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में यह ऐतिहासिक कदम लिया गया. भारत के पड़ोस से धार्मिक रूप से उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों को गरिमापूर्ण जीवन प्रदान करेगा.

यह भी पढ़ें- Citizenship Amendment Bill: राज्यसभा से भी नागरिकता संशोधन बिल पास, पक्ष में 125 और विपक्ष में 105 वोट पड़े

वोटिंग से पहले उच्च सदन में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच लगभग 6 घंटों तक बहस हुई. इस बहस के दौरान विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा के सदस्यों के हर सवाल का जवाब दिया. उन्होंने ये भी बताया कि बिल में मुसलमानों को क्यों नहीं शामिल किया गया. उन्होंने बताया कि देश के मुसलमानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. बिल में नागरिकता लेने का नहीं देने का प्रावधान है.

यह भी पढ़ें- CAB पर गृहमंत्री अमित शाह का विपक्ष को जवाब, कहा- जिसने जख्म दिया है वही पूछ रहा है

वहीं इस बिल के पास होने के बाद बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देशवासियों को बधाई दी है उन्होंने कहा है कि, राज्य सभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 के पारित होने पर सभी को बधाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में यह ऐतिहासिक कदम लिया गया. भारत के पड़ोस से धार्मिक रूप से उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों को गरिमापूर्ण जीवन प्रदान करेगा.