logo-image

गृह मंत्री अमित शाह कल राज्‍यसभा में पेश करेंगे नागरिकता संशोधन विधेयक

लोकसभा (Lok Sabha) में सोमवार को पास कराने के बाद अब बुधवार को राज्‍यसभा (Rajya Sabha) में नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill 2019) पेश किया जाएगा.

Updated on: 10 Dec 2019, 11:58 AM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा (Lok Sabha) में सोमवार को पास कराने के बाद अब बुधवार को राज्‍यसभा (Rajya Sabha) में नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill 2019) पेश किया जाएगा. गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) इसे सदन में पेश करेंगे. लोकसभा में विधेयक को सफलतापूर्वक पास कराने के बाद राज्‍यसभा में मोदी सरकार (Modi Sarkar) की असली अग्‍निपरीक्षा होगी. तमाम विपक्षी दलों के विरोध के बीच मोदी सरकार के लिए इस बिल को पास कराना किसी चुनौती से कम नहीं होगी. एक ओर विपक्ष इस बिल के विरोध में कड़ी घेराबंदी कर रहा है तो सत्‍तापक्ष का दावा है कि फ्लोर मैनेजमेंट (Floor Management) के जरिए वह लोकसभा की तरह राज्‍यसभा में भी आसानी से इस बिल को पास करा लेगी.

यह भी पढ़ें : निर्भया कांड के एक दोषी को तिहाड़ जेल में शिफ्ट किया गया, वहीं पर हैं 3 अन्‍य दोषी

बीजेपी (BJP) के वरिष्‍ठ नेता सुब्रमण्‍यम स्‍वामी (Subramanyam Swami) ने न्‍यूज नेशन से खास बातचीत में कहा, नागरिकता संशोधन विधेयक राज्‍यसभा में आसानी से पास हो जाएगा और इसके लिए हमने फ्लोर मैनेजमेंट (Floor Management) का काम कर लिया है.

सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने कहा, मैंने खुद कई सांसदों से बात की है. जिस तरह से हमने धारा 370 पर दो तिहाई बहुमत से बिल पास करवा दिया था, वैसे ही हमें उम्मीद है कि नागरिकता संशोधन बिल भी राज्यसभा से आसानी से पास हो जाएगा. बहुत से दल या तो समर्थन करेंगे या फिर वाकआउट कर जाएंगे.

अमित शाह ने इस बिल को पेश करते हुए कहा था, विधेयक को 130 करोड़ भारतीयों का समर्थन है और मुस्लिम विरोधी बिल के विपक्ष के दावे को खारिज कर दिया था. उन्‍होंने कहा, यह बिल पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में सताए गए अल्पसंख्यकों को भारत में नागरिकता पाने का अधिकार देगा.

यह भी पढ़ें : बम धमाके में बाल-बाल बचा मुंबई हमले का मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा, पाकिस्‍तान ने रॉ पर लगाया आरोप

उन्होंने कहा, "नागरिकता संशोधन बिल को देश के 130 करोड़ लोगों का समर्थन हासिल है, क्‍योंकि यह 2014 के साथ-साथ 2019 के लोकसभा चुनावों में भी हमारी पार्टी यानी बीजेपी के घोषणापत्र का हिस्सा था."

दूसरी ओर, पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में इस बिल के पास होने के बाद आधी रात को किए गए ट्वीट में कहा, नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 लोकसभा से पास हो गया है. विधेयक पर बेहद महत्वपूर्ण चर्चा हुई. मैं सांसदों को समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. बिल में सदियों से चली आ रही भारतीय परंपरा और मानवीय मूल्यों में विश्वास की झलक दिखती है.

यह भी पढ़ें : नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 : अमेरिकी आयोग ने गृह मंत्री अमित शाह पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

एक अन्‍य ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा, मैं विशेष रूप से गृह मंत्री अमित शाह जी की सराहना करना चाहूंगा, जिन्‍होंने विधेयक, 2019 के सभी पहलुओं को स्पष्ट रूप से समझाने का काम किया. लोकसभा में चर्चा के दौरान अमित शाह जी ने संबंधित सांसदों द्वारा उठाए गए विभिन्न बिंदुओं के विस्तृत जवाब भी दिए.