logo-image

Citizenship Amendment Bill Live: पीएम ने कहा- अपने इस सेवक मोदी पर विश्वास रखिए मैं North-East के संस्कृति पर आंच नहीं आने दूंगा

नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizenship Amendment Bill 2019) बुधवार को राज्यसभा में पारित हो गया है. यह बिल लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका है. राज्यसभा में बिल के पक्ष में 125 जबकि विपक्ष में 105 वोट पड़े.

Updated on: 12 Dec 2019, 10:02 PM

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizenship Amendment Bill 2019) बुधवार को राज्यसभा में पारित हो गया है. यह बिल लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका है. राज्यसभा में बिल के पक्ष में 125 जबकि विपक्ष में 105 वोट पड़े. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को राज्यसभा में बिल को पेश किया, जिस पर करीब छह घंटे की बहस के बाद अमित शाह ने सदन में बिल से संबंधित जवाब दिए.

नागरिकता संशोधन बिल (CAB) राज्यसभा से भी पास हो गया है लेकिन इसके खिलाफ जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किए जा रहा है.  पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बिल के खिलाफ प्रदर्शन जारी है, जिसे देखते हुए भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है.

calenderIcon 15:44 (IST)
shareIcon

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 15 दिसंबर को शिलांग (मेघालय) में पूर्वोत्तर पुलिस अकादमी का दौरा करेंगे.



calenderIcon 15:08 (IST)
shareIcon

मैं असम के सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं- असम के सीएम

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, 'मैं असम के सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. यह हमारी सांस्कृतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक परंपरा है. मेरा दृढ़ विश्वास है कि हमेशा की तरह असम के लोग आने वाले समय में शांति बनाए रखेंगे.'



calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

असम के ADGP लॉ एंड ऑर्डर मुकेश अग्रवाल का ट्रांसफर

असम के ADGP लॉ एंड ऑर्डर मुकेश अग्रवाल का ट्रांसफर कर दिया गया है और उन्हें ADGP (CID) का चार्ज दिया गया है.



calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

CAB और NRC को लेकर TMC की मीटिंग

नागरिकता संशोधन बिल 2019 (CAB) और एनआरसी (NRC) को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 20 दिसंबर को पार्टी के नेताओं के साथ मीटिंग करेंगी.



calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा- मैं आज इस मंच से North-East के और विशेषकर असम के भाइयों-बहनों और वहां के युवा साथियों को अपील करता हूं कि आप अपने इस सेवक मोदी पर विश्वास रखिए. मैं North-East के भाइयों बहनों की किसी परंपरा-भाषा-रहन सहन, संस्कृति पर आंच नहीं आने दूंगा.

calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

North-East के करीब सभी राज्य इस कानून के दायरे से बाहर हैं - PM मोदी

31 दिसंबर 2014 तक जो भारत आए उन शरणार्थियों के लिए ही ये व्यवस्था है. इतना ही नहीं North-East के करीब-करीब सभी राज्य इस कानून के दायरे से बाहर हैं. मैं North-East और पूर्वी भारत के हर राज्य, हर जनजातीय समाज को आश्वस्त करना चाहता हूं कि असम सहित नॉर्थ ईस्ट के अलग-अलग क्षेत्रों की परंपराओं, वहां की संस्कृति, उन्हें संरक्षण देना और समृद्ध करना, भाजपा की प्राथमिकता है: पीएम नरेन्द्र मोदी 

calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

North-East में आग लगाने का काम कर रही है कांग्रेस- पीएम

झारखंड रैली में बोले नागरिकता संशोधन बिल पर बोल पीएम मोदी, कहा- कांग्रेस और उसके साथी नॉर्थ ईस्ट में भी आग लगाने की कोशिश कर रहे हैं. वहां भ्रम फैलाया जा रहा है कि बांग्लादेश से बड़ी संख्या में लोग आ जाएंगे. जबकि ये कानून पहले से ही भारत आ चुके शरणार्थियों की नागरिकता के लिए है.

calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

CAB की वजह से कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश भर में अशांति है- गुलाम नबी आजाद

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश भर में अशांति है. लेकिन नागरिकता संशोधन बिल के लोकसभा और राज्यसभा में पास होने के बाद सबसे खराब स्थिति पूर्वोत्तर राज्यों की है. पूर्वोत्तर के लोग चाहे वे किसी भी धर्म के हों, बिल के खिलाफ हैं.'



calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की अपील

पीएम मोदी के बाद असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अपील करते हुए कहा, 'मैं लोगों से शांति बनाए रखने और गुमराह न होने की अपील करता हूं.'



calenderIcon 12:30 (IST)
shareIcon

CAB के खिलाफ देशभर में लेफ्ट पार्टियां करेंगी प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ 19 दिसंबर को देशभर में लेफ्ट पार्टीयां करेंगी प्रदर्शन.



calenderIcon 12:24 (IST)
shareIcon

राम माधव ने असम के लोगों से की अपील

राम माधव ने ये भी कहा, 'असम में कानून-व्यवस्था की स्थिति की निगरानी राज्य सरकार द्वारा प्रभावी रूप से की जाएगी. मैं असम के लोगों से अपील करता हूं कि कुछ लोगों के निहित स्वार्थ के लिए उनके द्वारा चलाए जा रहे प्रॉपगेंडा में शामिल न हों.'



calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

नागरिकता संशोधन बिल जल्द ही एक अधिनियम बनेगा- राम माधव

बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा, 'हमें खुशी है कि नागरिकता संशोधन बिल संसद के दोनों सदनों में पारित हो गया है और यह जल्द ही एक अधिनियम बन जाएगा. यह उन लाखों शरणार्थियों को बहुत राहत देगा, जो दशकों पहले भारत आए थे और यहां पर वो बिना किसी नागरिक की पहचान के रह रहे हैं.'



calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के सांसद मणिका टैगोर और अब्दुल खलीक ने लोकसभा में 'नागरिकता संशोधन विधेयक बिल के बाद नॉर्थईस्ट में अस्थिरता' को लेकर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

डिब्रूगढ़ के सांसद के घर को प्रदर्शनकारियों ने किया क्षतिग्रस्त

डिब्रूगढ़ से बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा, 'कल रात लगभग 11 बजे मेरे चाचा की दुकान में आग लगा दी गई और मेरे घर की बाउंड्री वॉल को भी प्रदर्शनकारियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया. मैं असम के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं.'



calenderIcon 11:17 (IST)
shareIcon

नॉर्थ-ईस्ट की ट्रेनें हुई रद्द

गुवाहाटी और असम की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें की गई रद्द. 



calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने SC में याचिका दायर की

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) ने सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ याचिका दायर की.वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल करेंगे पैरवी.




calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

असम और त्रिपुरा में हो रहे प्रदर्शन की वजह से रणजी ट्रॉफी मैच हुआ रद्द

असम और त्रिपुरा में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन की वजह से दोनों राज्यों में रणजी ट्रॉफी के मैच को रद्द कर दिया गया है.



calenderIcon 10:31 (IST)
shareIcon

असम में 5 आर्मी कॉलम की तैनाती की गई

असम में 5 आर्मी कॉलम की तैनाती की गई है. 3 असम राइफल्स कॉलम की मांग की गई है, उनकी तैनाती त्रिपुरा में की जाएगी.



calenderIcon 10:29 (IST)
shareIcon

कांग्रेस सांसदों ने पूर्वोत्तर के हालात और कानून व्यवस्था पर स्थगन नोटिस दिया

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, के सुरेश और गौरव गोगोई ने 'उत्तर पूर्वी राज्यों में अशांति और कानून और व्यवस्था की स्थिति' को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.



calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

डिब्रूगढ़ से आने और जाने वाली फ्लाइट्स हुई रद्द

असम में मौजूदा स्थिति को देखते हुए डिब्रूगढ़ से आने और जाने वाली फ्लाइट्स को आज के लिए (12 दिसंबर) रद्द (cancel) कर दिया गया है. यात्री वैकल्पिक फ्लाइट्स चुन सकते हैं या फिर वह रिफंड पा सकते हैं.



calenderIcon 10:25 (IST)
shareIcon

मेघालय के सीएम अमित शाह से करेंगे मुलाकात

खबरों के मुताबिक, मेघालय के सीएम कोनराड संगमा आज शाम को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे. बता दें कि जब से नागरिकता बिल संसद में पास हुआ पूरा पूर्वोत्तर विरोध की आग में जल रहा.

calenderIcon 10:23 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के घर हुआ हमला

नागरिकता बिल का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के घर पर किया हमला.

calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा, ' केंद्र सरकार संवैधानिक सुरक्षा, भाषा, संस्कृति और असम की क्षेत्रीय संस्कृति को लेकर प्रतिबद्ध है.'



calenderIcon 10:16 (IST)
shareIcon

पीएम ने असम के लोगों से की शांति की अपील

नागरिकता बिल को असम में हो रहे विरोध-प्रदर्श को देखते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'मैं असम के भाई-बहनों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि CAB के पारित होने के बाद उन्हें चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है. मैं आश्वस्त कराना चाहता हूं कि आपका कोई भी अधिकार, पहचान और संस्कृति को नहीं छीना जाएगा न इसके साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ की जाएगी. ये ऐसे ही आगे भी फलता-फूलता रहेगा.'



calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

असम और नॉर्थ ईस्ट में हालात को लेकर कार्य स्थगन

कांग्रेस सांसद रीपुन वोरा ने राज्य सभा में असम और नॉर्थ ईस्ट में हालात को लेकर कार्य स्थगन का नोटिस दिया.

calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon

नागरिकता संशोधन बिल का मामला पहुंचेगा सुप्रीम कोर्ट

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ इंडियन मुस्लिम लीग सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेगी. 



calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

असम जाने वाली अपनी सभी फ्लाइट हुई रद्द

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर पूर्वोत्तर में हो रहे विरोध-प्रदर्शन के बाद स्पाइसजेट, विस्तारा, इंडिगो ने असम जाने वाली अपनी सभी फ्लाइट को रद्द कर दिया है.



calenderIcon 09:39 (IST)
shareIcon

हिंदू शरणार्थी महिला ने अपनी बच्ची का नाम 'नागरिकता' रखा

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर एक तरफ गम का माहौल है तो वहीं दूसरी तरफ खुशी भी देखी जा रही है. बिल के पास होने की खुशी में दिल्ली में रह रही एक पाक हिंदू शरणार्थी महिला ने अपनी बच्ची का नाम 'नागरिकता' रखा.



calenderIcon 09:35 (IST)
shareIcon

CAB को लेकर हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए गुवाहाटी में लगा कर्फ्यू

नागरिकता संशोधन बिल के पास होने के बाद असम में विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है, प्रदर्शनकारियों ने भारी तोड़फोड़ भी की है. प्रदर्शन को देखते हुए राज्य सरकार ने  गुवाहाटी में कर्फ्यू लगा दिया है, जो गुरुवार शाम 7 बजे तक जारी रहेगा.