logo-image

भारत के सिक्किम सेक्टर में जबरदस्ती घुसी चीनी सेना, तबाह किए दो बंकर

भारत की सीमा में चीनी सैनिकों ने एक बार फिर से घुसपैठ की है। चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को पार कर भारतीय सीमा में जबरदस्ती घुसे और डकोला जनरल एरिया के पास सिक्किम क्षेत्र में 2 बंकरों को तबाह कर दिया।

Updated on: 26 Jun 2017, 07:09 PM

highlights

  • भारत की सीमा में चीनी सैनिकों ने एक बार फिर से घुसपैठ की है
  • चीनी सैनिक एलएसी को पार कर भारतीय सीमा में जबरदस्ती घुसे
  • चीनी सेना ने डकोला जनरल एरिया के पास सिक्किम क्षेत्र में 2 बंकरों को तबाह कर दिया

नई दिल्ली:

भारत की सीमा में चीनी सैनिकों ने एक बार फिर से घुसपैठ की है। चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को पार कर भारतीय सीमा में जबरदस्ती घुसे और डोकाला जनरल एरिया के पास सिक्किम क्षेत्र में 2 बंकरों को तबाह कर दिया। डोकाला सिक्किम-भूटान और तिब्बत के मुहाने पर मौजूद इलाका है।

पिछले 10 दिनों से इस इलाके में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक चीनी सैनिकों ने इस दौरान कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए जाने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को भी रोक दिया है।

खराब मौसम के कारण चीन ने रोकी कैलाश मानसरोवर की यात्रा

भारतीय सैनिकों को सीमा में भीतर घुस रहे चीनी सैनिकों को रोकने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों के सामने मानव ढाल बनाई। चीनी सैनिकों ने डोका ला इलाके में सेना के बंकरों को भी तबाह कर दिया।

चीनी सैनिकों की घुसपैठ के बाद दोनों देशों के आला अधिकारियों के बीच फ्लैग मीटिंग हुई लेकिन अभी तक तनाव में कोई कमी नहीं आई है। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब चीन ने भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की है। डोकाला में पहले भी चीनी सैनिक जबरन घुसने की कोशिश करते रहे हैं। इससे पहले चीनी सैनिकों ने 2008 में इसी इलाके में भारतीय सेना के बंकरों को  तबाह कर दिया था।

भारत को लेकर चीन के रुख़ में नहीं आया बदलाव, कहा- एनएसजी में नहीं होने देंगे दाखिल