logo-image

Census 2020: ऐसे होगी 2020 की जनगणना, देने होंगे इतने सवालों के जवाब

इस बार जनगणना का पहला चरण 2020 में 1 अप्रैल से 30 सितंबर के बीच शुरू होगा.

Updated on: 01 Aug 2019, 12:41 PM

highlights

  • जनगणना 2020 में आप खुद ही ऑनलाइन पोर्टल पर जानकारी.
  • जिन लोगों को जानकारी अपलोड करने में दिक्कत है वो जनगणना अधिकारी की मदद से भर सकेंगे जानकारी.
  • दो चरणों में पूरी होनी है जनगणना की प्रक्रिया.

नई दिल्ली:

Census 2020: आपको याद होगा जब देश में आखिरी बार (2011) जनगणना हुई थी. कुछ लोग आपके घर पर आते थे और आपकी सारी जानकारी पूछते थे और एक फार्म में नोट करते जाते थे. लेकिन इस बार 2020 में होने वाली जनगणना ऐसी नहीं होगी. क्योंकि इस बार की जनगणना थोड़ी और टेक्निकली थो़ड़ी एडवांस होने वाली है. इस बार की जनगणना में खास बात यह है कि आप खुद घर बैठे अपने मकान और परिवार से जुड़ी सारी जानकारी (Information) वेबसाइट पर अपलोड़ कर पाएंगे.

इसके लिए आपको किसी की जरूरत भी नहीं होगी. यह सारी जानकारी आप महानिदेशालय द्वारा तैयार पोर्टल पर भरा जाएगा. इस जनगणना में आपको अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा.

यह भी पढ़ें: संसद सत्र खत्‍म होते ही होगी CWC की बैठक, अध्‍यक्ष पद को लेकर होगी चर्चा
इस बार जनगणना का पहला चरण 2020 में 1 अप्रैल से 30 सितंबर के बीच शुरू होगा. जबकि जनगणना का दूसरा चरण 2021 में 9 से 28 फरवरी के बीच होगा. जबकि 28 फरवरी को अंतिम जनगणना करनी होगी जिसमें उन लोगों का व्यौरा दर्ज किया जाएगा जिनके पास घर नहीं है.
इस बार ऐसे होगी जनगणना
अगर आप अपनी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड नहीं करते हैं तो आपको बार-बार याद दिलाने के लिए गणनाकार आपके घर आते रहेंगे. यदि आप स्वयं अपनी सूचना नहीं अपलोड कर पाते हैं तो यही गणनाकार आपसे आपके घर पर ही कागज की शीट पर या स्मार्ट मोबाइल एप के ऊपर जवाब दर्ज करेगा.

यह भी पढ़ें: Zomato का साथ देना पड़ा भारी, ट्विटर पर Uber Eats का जबरदस्त विरोध कर रहे हैं यूजर्स
देने होंगे इतने सवालों के जवाब
पहले चरण में आपके मकान से जुड़ी सारी जानकारियां ली जाएंगी जिनसे जुड़ी कुल 34 सवालों के जवाब आपको देने होंगे. जबकि दूसरे चरण में आपके परिवार से जुड़े 28 सवाल पूछे जाएंगे। इसके पहले 2011 की जगणना में पहले चरण में 35 और दूसरे चरण में 29 सवाल पूछे गये थे.