शर्मनाक: राजधानी दिल्ली भारत के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल

News State Bureau  |   Updated On : January 22, 2020 11:45:41 AM
शर्मनाक: राजधानी दिल्ली भारत के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल

दिल्ली में प्रदूषण (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

भारत (India) की राजधानी (Capital City Delhi) जिसे सबसे ज्यादा साफ और स्वस्थ्य होना चाहिए लेकिन दिल्ली में स्थिति बिल्कुल इसके उलट है. दरअसल देश की राजधानी दिल्ली सबसे प्रदूषित शहरों (Most polluted city Delhi में शामिल किया गया है. भारत के दस सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्ली (Capital City Delhi), गाजियाबाद (ghaziabad) और नोएडा (Noida) शामिल हैं। हालांकि, दिल्ली की रैंकिंग में पिछले साल के मुकाबले दो पायदान का सुधार हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी इस साल दसवें स्थान पर रही। गैर-सरकारी संगठन ग्रीनपीस इंडिया की हालिया रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पीएम-10 की मात्रा तय राष्ट्रीय मानक से साढ़े तीन गुना, जबकि डब्ल्यूएचओ के मानकों से 11 गुना ज्यादा है। सूची में टॉप-10 में यूपी के छह शहर गाजियाबाद, नोएडा, प्रयागराज, मुरादाबाद, बरेली और फिरोजाबाद शामिल हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चौथी एयरपोकैलिप्स रिपोर्ट में कहा गया है कि नेशनल एम्बियेंट एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग प्रोग्राम में शामिल 287 भारतीय शहरों में से 231 में उच्च स्तर का वायु प्रदूषण बरकरार है। यहां पीएम-10 की मात्रा तय राष्ट्रीय मानक 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से ज्यादा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु में कई ऐसे शहर हैं, जहां पीएम-10 का स्तर मानक से कहीं अधिक है।

यह भी पढ़ें: CAA In Supreme Court LIVE: सुप्रीम कोर्ट ने CAA पर रोक लगाने से किया इनकार

ग्रीनपीस के वरिष्ठ कैंपेनर अविनाश चंचल का कहना है कि प्रदूषण निगरानी कार्यक्रम में शामिल 80 फीसदी शहरों में पीएम 10 की मात्रा मानकों से अधिक है. वायु प्रदूषण रोकने को इन्हें स्वच्छ हवा कार्यक्रम में शामिल करना होगा.

यह भी पढ़ें: जेपी नड्डा के अध्‍यक्ष बनने पर भी दिल्‍ली चुनाव की बागडोर थाम अमित शाह के हाथ में, चली मैराथन बैठक

बता दें कि झारखंड के झरिया और धनबाद की हवा सबसे जहरीली बताई गई है. यहां पीएम-10 का औसत स्तर क्रमश: 322 व 264 रहा. मिजोरम के लुंगलेई व मेघालय के डॉकी में हवा साफ है. यहां पीएम -10 का औसत स्तर क्रमश: 11 और 23 रहा है.

First Published: Jan 22, 2020 11:45:41 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो