सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने ट्रंप की यात्रा से पहले 'रोमियो' की खरीद को मंजूरी दी

News State Bureau  |   Updated On : February 20, 2020 07:39:07 AM
सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने ट्रंप की यात्रा से पहले 'रोमियो' की खरीद को मंजूरी दी

CCS ने ट्रंप की यात्रा से पहले 'रोमियो' की खरीद को मंजूरी दी (Photo Credit : File Photo )

नई दिल्‍ली :  

मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) की सुरक्षा मामलों की समिति (CCS) ने डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) की यात्रा से पहले भारतीय नौसेना के लिए अमेरिका से 24 मल्टीरोल हेलीकॉप्टर रोमियो खरीदने को मंजूरी दे दी है. 2.6 बिलियन डॉलर के इस सौदे को राष्ट्रपति ट्रंप के भारत दौरे पर मुहर लगाई जा सकती है. अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन की ओर से बनाए गए MH-60 रोमियो हेलिकॉप्टर एंटी-सबरमीन और एंटी-सर्फेस (शिप) वॉरफेयर के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 25 फरवरी को पीएम मोदी और ट्रंप की उपस्थिति में इस डील पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : वुहान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए IAF भेजेगा C-17 जंबो जेट

डील के मुताबिक, 24 MH-60 रोमियो हेलिकॉप्टर्स के लिए भारत पहले 15% किस्त का भुगतान करेगा. दो साल के भीतर पहली खेप भारत आएगी. 5 साल में सभी हेलीकॉप्टर भारत को मिल जाएंगे. दोनों देशों के बीच इंटीग्रेटेड एयर डिफेंस वेपन सिस्टम खरीदने पर भी चर्चा होने की बात कही जा रही है. बताया जा रहा है कि सीसीएस (CCS) ने अमेरिका से 1.86 बिलियन डॉलर की लागत से मिसाइल रक्षा प्रणाली (Missile Defence System) की खरीद पर भी विचार किया. हालांकि सौदे को अभी अंतिम मंजूरी मिलनी बाकी है. 

पिछले साल भारत को सीहॉक हेलीकॉप्टर बेचने को अमेरिका ने मंजूरी दी थी. इसी कारण अनुमान है कि ट्रंप की यात्रा के समय इस समझौते पर मुहर लग जाएगी. यह हेलीकॉप्टर सी किंग हेलीकॉप्टर की जगह लेगा. हिंद महासागर में चीन के आक्रामक रवैये को देखते हुए भारतीय नौसेना इस हेलीकॉप्टर की जरूरत महसूस कर रही थी. इस समझौते से भारतीय नौसेना और अधिक ताकतवर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : तेज प्रताप का PM मोदी पर निशाना, कहा- कतनो खईबऽ लिट्टी चोखा, बिहार ना भुली राउर धोखा..!

एमएच-60R दुनिया का सबसे बेहतरीन मैरीटाइम हेलीकॉप्टर है. अमेरिकी नेवी में यह अभी एंटी-सबमरीन और एंटी-सरफेस वेपन के रूप में तैनात हैं. रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि यह मौजूदा हेलीकॉप्टरों में सबसे आधुनिक है.

(PTI से इनपुट)

First Published: Feb 20, 2020 07:16:33 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो