logo-image

Donald Trump के भारत दौरे पर CAA विरोधी आजमाएंगे नया पैंतरा, कर सकते हैं विरोध प्रदर्शन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने परिवार के साथ कल से दो दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं. इसके लिए भारत सरकार ने कई खास तैयारियां कर रखी हैं. हर जगह पोस्टर और वॉल पेटिंग कर ये संदेश दिया जा रहा है कि भारत और अमेरिका साथ-साथ हैं.

Updated on: 23 Feb 2020, 12:17 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump, Amrican President) अपने परिवार के साथ कल से दो दिन के भारत दौरे (Donald trump India Tour) पर आ रहे हैं. इसके लिए भारत सरकार (Indian Government) ने कई खास तैयारियां कर रखी हैं. हर जगह पोस्टर और वॉल पेटिंग कर ये संदेश दिया जा रहा है कि भारत और अमेरिका (India-America) साथ-साथ हैं. भारत सरकार ने ट्रंप परिवार की सुरक्षा के भी सबसे बेहतरीन इंतजाम किए हैं. लेकिन कुछ लोग इस कार्यक्रम में खलल डालने की कोशिश कर सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, राष्ट्रपति ट्रंप की इस यात्रा के दौरान देश में नागरिकता संशोधन कानून, एनआरसी और एनपीआर का विरोध कर रहे लोग एक होकर राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा में परेशानी बनना चाहेंगे जिससे भारत की छवि खराब हो और भारत पर इंटरनेशन प्रैशर बने.

खबर ये भी है कि ट्रंप जिस रोड़ से गुजरेंगे वहां बड़े प्रदर्शन करने की तैयारी भी चल रही है. इस बात को आप ऐसे समझ सकते हैं कि बीते रात जो जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर हुआ वो कहीं भी किया जा सकता है और अगर ट्रंप की यात्रा के दौरान ऐसा कर दिया जाए तो भारत पर प्रैशर आना लाजमी है. अपनी भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप भारत के राष्ट्रपित रामनाथ कोविंद से भी मिलेंगे.

क्या हुआ जाफराबाद में
दिल्ली के जाफराबाद (Jafrabad Violence) में शनिवार देर रात पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendemnt Act 2019) के विरोध में रास्ता बंद करने की कोशिश कर रहे थे. इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की, लेकिन वह उलटे ही पुलिस वाले से भिड़ गए. इस पर पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा.

यह भी पढे़ं: Today History : वीनस ऑफ हिंदी सिनेमा मधुबाला दुनिया छोड़कर चली गईं, जानें आज का पूरा इतिहास

जाफराबाद में कुछ असामाजिक तत्व सीएए के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे. इसी दौरान इन प्रदर्शनकारियों ने एक रास्ता को ब्लॉक करने का प्रयास किया. इस पर पहले दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं माने. इसे लेकर प्रदर्शनकारियों और पुलिसवालों के बीच झड़प शुरू हो गई. इसके बाद भी प्रदर्शनकारी नहीं माने तो पुलिस ने उनपर लाठी बरसा दिए. इस पर प्रदर्शनकारियों को घटनास्थल से भागना पड़ा.

गौरतलब है कि पिछले दिनों नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ दिल्ली (Delhi) के सीलमपुर (Seelampur) और जाफराबाद (Jafrabad violence) में उग्र प्रदर्शन उग्र हुआ था. यहां प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच खूब झड़प हुई थी. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने 2 एफआईआर दर्ज की थी. साथ ही पुलिस ने 8 लोगों को गिरफ्तार भी किया था. सूत्रों की मानें तो गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक का आपराधिक रिकॉर्ड भी है.

यह भी पढे़ं: अमेरिका का वीजा चाहिए, तो हैदराबाद के 'वीजा बालाजी' से करें प्रार्थना

राष्ट्रपति ट्रंप को भारत के राष्ट्रपति (President) रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) की ओर से राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) में रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया गया है. इसके साथ ही अहमदाबाद (Ahmedabad) में मेगा इवेंट (बड़े कार्यक्रम) में भाग लेने के साथ ही ताजमहल की यात्रा करना भी उनके दौरे में शामिल है.

बेहद व्यस्त है कार्यक्रम
अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप सोमवार को अहमदाबाद में आएंगे, इसके बाद वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सरदार पटेल स्टेडियम में संबोधन करेंगे. बाद में वह ताजमहल का दीदार करने के लिए अपनी पत्नी और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के साथ आगरा के लिए रवाना होंगे. अंत में रात्रिवास के लिए वह दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे और अगले दिन मंगलवार को दिन भर के व्यस्त कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. इसमें समारोह और औपचारिक कार्यक्रम शामिल हैं.

यह भी पढे़ं: डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में निवेश कर रहे भारतीय निवेशकों से भी मुलाकात करेंगे

वहीं, दूसरी तरफ अमेरिकी टीम सैटेलाइट से भी निगरानी करेगी. इस वजह से ट्रंप जहां से भी गुजरेंगे वहां के मोबाइल ऑटोमेटिक बन्द हो जाएंगे. पुलिस के वायरलेस और सीयूजी फोन्स की फ्रीक्वेंसी पहले से दे दिए जाने के कारण उनके संचार के साधन चलते रहेंगे. ट्रंप के करीब रहकर सुरक्षा व्यवस्था संभालने का काम अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां ही करेंगी. यात्रा के दौरान ट्रंप की दो कारें काफिले में होंगी और वो किस कार में होंगे यह केवल कुछ ही लोगों को जानकारी होगी. यह कार सिर्फ अमर विलास होटल तक ही जा सकती है. कोर्ट की गाइडेंस के चलते इसके आगे 50 मीटर तक रास्ता बैट्री वाहन या गोल्फ कार से ही तय किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने शराब ब्रिकी को लेकर बड़ा फैसला लिया

अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा ताज यात्रा को देखते हुए मुगल बादशाह शाहजहां और मुमताज की कब्रों की पहली बार मडपैक ट्रीटमेंट के जरिए सफाई करवाई गई है, ताकि उस पर एक भी दाग न दिखे. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने दोनों कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाकर गंदगी और दाग मिटाने का काम शुरू कर दिया है. ताजमहल बनने के बाद यह पहला मौका है जब एएसआई कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी लगाकर मडपैक ट्रीटमेंट से सफाई कार्य करवा रहा है.