logo-image

राज्यसभा की छह सीटों के लिए 5 जुलाई को होंगे उपचुनाव, लोकसभा चुनाव की वजह से ये सीट हुए हैं खाली

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) की वजह से राज्यसभा में छह सीट खाली हुई. जिनपर अब उपचुनाव होंगे.

Updated on: 16 Jun 2019, 06:30 AM

highlights

  • राज्यसभा की 6 सीटों के लिए 5 जुलाई को होंगे चुनाव
  • चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की वजह से खाली हुए सीटों पर इलेक्शन की तारीख का किया ऐलान
  • बिहार की 1 सीट, गुजरात की 2 सीट और ओडिशा की 3 राज्यसभा सीट के लिए होंगे चुनाव

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) की वजह से राज्यसभा में छह सीट खाली हुई. जिनपर अब उपचुनाव होंगे. 6 सीटों के लिए 5 जुलाई को चुनाव होंगे. ये 6 सीट हैं ओडिशा, बिहार और गुजरात. इसमें एक सीट बिहार से है, दो सीट गुजरात से हैं और तीन सीट ओडिशा से हैं. चुनाव आयोग ने इन सीटों को भरने के लिए चुनाव की तारीख का ऐलान आज यानी शनिवार को किया है. 

बिहार में रविशंकर प्रसाद की सीट खाली हुई है. रविशकंर प्रसाद पहले राज्यसभा के सदस्य थे. लोकसभा चुनाव में वो बिहार के पटना साहिब से जीतकर लोकसभा में पहुंचे हैं. वहीं, गुजरात से अमित शाह और स्मृति ईरानी की सीटें खाली हुई हैं. अमित शाह गांधीनगर लोकसभा सीट से जीतकर संसद पहुंचे हैं. वहीं स्मृति ईरानी अमेठी से जीतकर संसद गई हैं.

इसे भी पढ़ें: केरल में महिला पुलिसकर्मी को जिंदा जलाया, अस्पताल में दम तोड़ा

वहीं, ओडिशा की तीन सीट लोकसभा चुनाव में खाली हुई हैं. ओडिशा से बीजद के अच्युतानंद सामांत लोकसभा चुनाव में जीतकर संसद पहुंचे. वहीं, राज्यभा सदस्य प्रताप केशरी देब विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की. जबकि सौम्य रंजन पटनायक के इस्तीफे की वजह से राज्यसभा की सीट खाली हुई.  चुनाव आयोग ने इन सभी सीटों के लिए 5 जुलाई को चुनाव कराने का निर्णय लिया है.