logo-image

BSF के हेड कांस्टेबल विजेंद्र सिंह की मौत सुसाइड या मर्डर, छिड़ा विवाद

बीएसएफ की 31 बटालियन में अवंतीपुर में तैनात ईगराह गांव निवासी हेड कांस्टेबल विजेंद्र सिंह नरवाल की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई.

Updated on: 09 Jun 2019, 10:30 AM

नई दिल्ली:

बीएसएफ की 31 बटालियन में अवंतीपुर में तैनात ईगराह गांव निवासी हेड कांस्टेबल विजेंद्र सिंह नरवाल की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. बीएसएफ के जवान शव लेकर जींद के भिवानी रोड के विकास नगर में मृतक के घर पहुंचे. यहां कुछ देर शव रखने के बाद उसे पैतृक गांव ईगराह ले जाया गया. वहां पर परिजनों ने आरोप लगाया कि विजेंद्र ने सुसाइड नहीं किया है बल्कि उसका मर्डर किया गया है जबकि अधिकारी इसे सुसाइड का नाम दे रहे हैं. परिजनों ने कहा कि जब तक इसकी जांच नहीं होती और पूरे मामले को सामने नहीं रखा जाता, तब तक वह अंतिम संस्कार नहीं करेंगे, लेकिन बाद में अधिकारियों व आए हुए जवानों के आश्वासन पर परिजन मान गए और शव का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया.

और पढ़ें: तेलंगाना बोर्ड : गलत रिजल्ट घोषित होने पर 12वीं की छात्रा ने की खुदकुशी, परिजनों ने दिया धरना

जानकारी के अनुसार हेड कांस्टेबल विजेंद्र अवंतीपुर में डयूटी पर तैनात थे. बताया जा रहा है कि विजेंद्र पांच जून को सुबह छह से 9 बजे तक एयरबेस की सुरक्षा में डयूटी पर था. इस दौरान उसकी गोली लगने से मौत हो गई.

पैतृक गांव ईगराह में मृतक के समधी किताब सिंह ने आरोप लगाया कि विजेंद्र ने आत्महत्या नहीं की है जबकि उन्हें अधिकारी आत्महत्या बता रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि विजेंद्र की हत्या की गई है क्योंकि गोली गर्दन के नीचे से चली है यदि गोली नीचे से चलती है तो सिर से निकलती लेकिन गोली माथे से निकली हुई है.

उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच होनी चाहिए. इसका पोस्टमार्टम सही ढंग नहीं हुआ है और हम दोबारा पोस्टमार्टम की मांग करते हैं. उन्होंने कहा कि जब तक विजेंद्र की मौत
के बारे में सही जानकारी नहीं मिलेगी, तब तक वह संस्कार नहीं होने देंगे.

परिजनों के अंतिम संस्कार नहीं होने देने की बात करने पर प्रशासन के पैरों तले जमीन खिसक गई. जिला प्रशासन और शव के साथ आए जवानों ने परिजनों को पूरी जानकारी दी. उन्होंने पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी परिजनों को दी.

ये भी पढ़ें: राजस्थान: भीलवाड़ा में दो बच्चों की हत्या करने के बाद दंपत्ति ने की आत्महत्या

अधिकारियों ने बताया कि वहां की स्थानीय पुलिस मामले की जांच भी कर रही है. यदि कोई संशय है तो परिजन वहां जाकर भी जानकारी ले सकते हैं. इसके बाद परिजन अंतिम संस्कार करने पर राजी हुए और राजकीय सम्मान के साथ संस्कार किया गया. इस अवसर पर एसडीएम सत्यवान मान, सीटीएम दलबीर सिंह, डीएसपी भी मौजूद रहे.

मृतक अपने पीछे पत्नी मीना, बेटा संजीव तथा बेटी मनीषा को छोड़ गया है. बेटी मनीषा की शादी तीन माह पहले हुई थी जबकि बेटा संजीव आईटीआई कर रहा है साथ ही फौज में भर्ती होने की तैयारी कर रहा है.

शव के साथ आए बीएसएफ के एएसआई कश्मीर सिंह ने बताया कि पांच जून को विजेंद्र एयरबेस की सुरक्षा में था. वह बाहर पोस्ट पर तैनात था. सूचना आई कि विजेंद्र नाम के जवान को गोली लग गई है. मौके पर पहुंचकर देखा तो विजेंद्र को गोली लगी हुई थी. गोली कैसे लगी, इसकी जांच की जा रही है. पूरी रिपोर्ट आने के बाद ही कारणों का पता लग सकेगा.