BREAKING NEWS
  • CBI की पूछताछ से लेकर कोर्ट तक चिदंबरम मामले की 15 बड़ी बातें- Read More »
  • योगी मंत्रिमंडल में हुआ विभागों का बंटवारा, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय- Read More »
  • PAK को भारत के साथ कारोबार बंद करना पड़ा भारी, अब इन चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम- Read More »

बिहार में रक्षाबंधन के मौके पर इस भाई ने दिया बहन को अनोखा उपहार

  |   Updated On : August 15, 2019 05:26 PM

ख़ास बातें

  •  रक्षा बंधन के मौके पर भाई ने दिया अनूठा गिफ्ट
  •  बिहार में भाई ने बहन के लिए बनवाया शौचालय
  •  समाज में बदलाव लाने की शुरू की नई मुहिम

:  

भाई-बहन के पवित्र रिश्ते के पावन पर्व 'रक्षाबंधन' पर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई अपनी क्षमता के मुताबिक बहन को उपहार देते हैं. इस परंपरा को निभाते हुए एक भाई ने अपनी बहन को उपहार में शौचालय दिया, जिसकी चर्चा पूरे क्षेत्र में है. कटिहार जिले के रामपुर गांव की रहने वाली ललिता देवी के भाई गणेश प्रसाद ने रक्षाबंधन पर्व पर अपनी प्यारी बहन को शौचालय बनवाकर दिया. इस अनोखे उपहार को पाकर ललिता देवी भी खुश हैं. ललिता कहती हैं कि आर्थिक रूप से कमजोर रहने के कारण अब तक वह अपने घर में शौचालय नहीं बनवा सकी थीं. 

उन्होंने कहा, "पैसे की तंगी के बीच किसी तरह मिट्टी का अपना घर तो बनवा लिया, लेकिन शौचालय नहीं बनवा पाई थी. पिछले दिनों जब भाई मेरे घर आए तब उन्हें पता चला कि मुझे शौच के लिए बाहर जाना पड़ता है, जो उन्हें उचित नहीं लगा. भाई ने शौचालय बना दिया और कहा कि यह रक्षाबंधन का उपहार है." पूर्णिया जिले के जलालगढ़ के रहने वाले गणेश प्रसाद ने कहा कि बहन को उपहार देने के लिए रक्षाबंधन पर्व से अच्छा और पावन मौका और कोई नहीं हो सकता. यही सोचकर उन्होंने यह अनूठे उपहार दिया, जिसे पाकर उनकी बहन भी खुश हैं. 

उन्होंने कहा, "पिछले दिनों जब मैं बहन के घर आया था, तब घर में शौचालय नहीं होने की जानकारी मिली थी, तभी मैंने उसे रक्षाबंधन पर शौचालय बनवाकर देना तय कर लिया था." गणेश ने यह बताया कि इस कार्य के लिए उन्होंने बिहार रूरल लाइवलीहुड प्रोजेक्ट यानी जीविका की भी मदद ली है. उन्होंने कहा कि आज शौचालय सभी घर में होना अनिवार्य है. हसनगंज प्रखंड के परियोजना पदाधिकारी हिमांशु शेखर भी एक भाई की इस सराहनीय पहल की तारीफ करते हुए कहा कि ऐसी ही सोच से समाज में बदलाव आता है. उन्होंने कहा कि सरकार और जिला प्रशासन की ओर से भी खुले में शौच से मुक्ति का अभियान चलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अन्य लोगों को भी गणेश से सीख लेनी चाहिए. बहरहाल, एक भाई के इस अनूठे उपहार की चर्चा क्षेत्र में खूब हो रही है. लोग इससे अन्य लोगों को प्रेरणा लेने की भी बात कर रहे हैं.

First Published: Thursday, August 15, 2019 05:26:10 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Bihar, Rakshabandhan, Brother Gift Sister, Indian Festival, Toilet,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो