Independence Day 2019: क्या है पीएम मोदी का न्यू इंडिया प्लान, जानें एक नजर में

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 15, 2019 12:13:37 PM
पीएम मोदी

पीएम मोदी (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार को स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किला की प्राचीर से झंडारोहण के बाद देश की आवाम को संबोधित किया और सभी देशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी. इस दौरान पीएम मोदी ने देश की आवाम को आगामी बड़ी योजनाओं के बारे में जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में हेल्थ सेंटर, जल शक्ति मिशन, ग्रामीण इलाकों में ब्रॉडबैंड की पहुंच, फाइबर कनेक्टिविटी और भ्रष्टाचार से मुक्ति की बात कही.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'देश को आगे बढ़ाना और बदलाव लाना है. हमें अपने देश में नई ऊंचाईयों को पार करना है. देश के 130 करोड़ लोगों को मिलकर करना है. देश का प्रधानमंत्री भी देश का एक बालक है. आने वाले दिनों में हमें कई काम करना है.'

यह भी पढ़ें- लाल किला से पीएम मोदी बोले, जो काम 70 साल में नहीं हुआ वह 70 दिन में पूरा हुआ

पीएम मोदी की बड़ी घोषणाएं

  1. 1.5 लाख हेल्थ सेंटर बनाना होगा
  2. हर तीन लोकसभा के बीच एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना करना होगा
  3. 2 करोड़ से अधिक लोगों के लिए घर बनाना है
  4. 15 करोड़ घरों में पीने का पानी पहुंचाना है
  5. सवा लाख किलोमीटर गांव की सड़कों को बनाना है
  6. हर गांव को ब्रॉडबैंड और फाइबर कनेक्विटी से जोड़ना है
  7. 50 हजार से ज्यादा नए स्टार्ट अप का जाल बिछाना है
  8. हर घर जल के लिए पीएम ने किया मिशन का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से कहा कि हमारी सरकार ने देश में गरीबी कम करने की दिशा में आगे कदम बढ़ाए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि अभी तक हर दल की सरकार ने देश की भलाई में कुछ ना कुछ किया है, लेकिन अभी भी 50 फीसदी लोगों के घरों में पीने का पानी उपलब्ध नहीं है. लोगों को पीने के पानी के लिए कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

पीएम मोदी ने कहा हमारी सरकार अब हर घर में जल की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. पीएम ने इस दौरान जल जीवन मिशन का ऐलान किया और साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के बजट का ऐलान किया. इसके तहत जल संचय, समुद्री पानी का इस्तेमाल, वेस्ट वाटर का इस्तेमाल, कम पानी में खेती के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाएगी. प्रधानमंत्री ने इस दौरान जिक्र किया कि एक संत ने सौ साल पहले ही कह दिया था कि एक दिन आएगा जब पानी किराने की दुकान में बिकेगा.

चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ की नियुक्‍ति

हमारे देश में सैन्‍य संसाधनों की चर्चा चल रही है. हमारी जल, थल और नभ सेना के बीच बेहतर सामंजस्‍य है. उस पर हम गर्व कर सकते हैं, लेकिन आज दुनिया बदल रही है, युद्ध के मायने बदल रहे हैं, भारत को भी पूरी सैन्‍य शक्‍त को एकमुश्‍त होकर आगे बढ़ना होगा. चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ का गठन करेंगे, तीनों सेनाओं को सामूहिक नेतृत्‍व मिलेगा

First Published: Aug 15, 2019 12:13:37 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो