भारत को मिली कामयाबी, ब्रिटिश सरकार ने नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण की फाइल वेस्‍ट मिंस्‍टर कोर्ट को भेजी

News State Bureau  |   Updated On : March 09, 2019 03:42:54 PM
नीरव मोदी (फाइल फोटो)

नीरव मोदी (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

पीएनबी घोटाले के मुख्‍य अभियुक्‍त और भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी पर शिकंजा कसता दिख रहा है. ब्रिटेन से खबर है कि वहां के गृह सचिव ने नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण की फाइल वेस्‍ट मिंस्‍टर मजिस्‍ट्रेट कोर्ट को भेज दी है. वहां के गृह मंत्रालय ने भी इस बात की पुष्‍टि की है. प्रवर्तन निदेशालय का कहना है कि नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण के लिए जुलाई 2018 में ही ब्रिटेन सरकार को अनुरोध पत्र भेजा गया था.

यह भी पढ़ें ः PNB स्कैम : बड़ी-बड़ी दाढ़ियों में लंदन की सड़कों पर बेखौफ घूमता नजर आया नीरव मोदी

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को कहा, ब्रिटेन के गृह सचिन ने हाल ही में बैंक धोखाधड़ी के आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ कोर्ट में कानूनी कार्रवाई शुरू करने के लिए भारत के अनुरोध का उल्लेख किया. ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को 2 अरब डॉलर का चुना लगाने वाले आरोपी नीरव मोदी लंदन के वेस्ट एंड में 8 मिलियन पाउंड के अपार्टमेंट में रह रहे हैं. साथ ही नीरव मोदी एक नए हीरे के कारोबार में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः PNB स्कैम : मुंबई के अलीबाग में स्थित नीरव मोदी के आलीशान बंगले को डायनामाइट से उड़ाया गया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सूत्रों ने कहा, उन्हें ब्रिटेन के गृह सचिव साजिद जाविद के इस कदम के बारे में आधिकारिक तौर पर सूचित किया गया था कि लंदन की अदालत में इस मामले को दो दिन पहले आगे बढ़ाया गया. सूत्रों ने कहा कि ब्रिटेन की इस कदम से भारत को नीरव मोदी के प्रत्यर्पण और वापस लाने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, जल्द ही ईडी और सीबीआई की एक संयुक्त टीम नीरव मोदी के खिलाफ सबूत लेकर ब्रिटेन जाएगी. इसी तरह भगोड़ा विजय माल्या के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें ः विजय माल्या ने किस बैंक से कितना लिया था लोन, भारत छोड़ने से लेकर अब तक का जानें सबकुछ

द टेलीग्राफ के अनुसार, 48 साल के नीरव मोदी वर्तमान में लैंडमार्क सेंटर प्वाइंट टॉवर ब्लॉक में एक तीन बेड रूम के फ्लैट में रह रहे हैं, जिसका किराया प्रतिमाह 17,000 पाउंड लगता है. बता दें कि दो दिन पहले महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के किहिम समुद्र तट पर स्थित नीरव मोदी के 30,000 वर्ग फीट आलीशान बंगले को डायनामाइट से ध्वस्त कर दिया था. विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के मुद्दे पर कहा कि ब्रिटेन भारत के अनुरोध पर विचार कर रहा है. भारत उसके प्रत्यर्पण के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है.

First Published: Mar 09, 2019 01:53:17 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो