logo-image

दुश्‍मन देश पाकिस्‍तान में भी कमाल की बहादुरी दिखाई विंग कमांडर अभिनंदन ने, आप भी पढ़ें

पायलट ने पैराशूट से उतरने के बाद कथित रूप से कुछ नारे लगाए और पूछा कि भारत में यह कौन सी जगह है. इस पर वहां मौजूद युवाओं ने 'बड़ी चतुराई से उसके नारों को दोहराया और पायलट को भ्रम में रखा.

Updated on: 01 Mar 2019, 09:07 AM

नई दिल्ली:

भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी क्षेत्र में पैराशूट से उतरते वक्त सही सलामत थे. प्रत्यक्षदर्शी मोहम्मद रज्जाक चौधरी (58) के हवाले से पाकिस्‍तान के अखबार "डॉन" ने लिखा है, रज्‍जाक होर्रान गांव स्थित अपने घर के आंगन में खड़ा था. यह जगह भीमबर जिले में नियंत्रण रेखा से बमुश्किल से 7 किलोमीटर दूर है. रिपोर्ट के अनुसार, "बुधवार सुबह करीब 8.45 बजे रज्‍जाक आसमान में धुआं देखकर अचरज में पड़ गए थे.

यह भी पढ़ें : 8 दिन बनाम 30 घंटे, जानें कैसे अटल बिहारी वाजपेयी से आगे निकल गए PM नरेंद्र मोदी

''डॉन'' ने आगे लिखा है, रज्‍जाक ने देखा कि दोनों विमानों में आग लगते देखा, जिसमें से एक नियंत्रण रेखा के पार चला गया और दूसरा तेजी से नीचे गिर गया. एक पैराशूट उसके घर से करीब 1 किलोमीटर दक्षिण दिशा की ओर उतरा. पैराशूट से एक पायलट सुरक्षित बाहर निकला. चौधरी ने कहा, "पायलट के पास पिस्तौल थी और उन्होंने वहां मौजूद नौजवानों से पूछा, यह क्षेत्र भारत है या पाकिस्तान. उनमें से एक ने कहा कि यह भारत है."

भारत से डरा पाकिस्तान: इमरान खान ने IAF के पायलट को रिहा करने का किया ऐलान, देखें VIDEO

''डॉन'' की रिपोर्ट के अनुसार, पायलट ने पैराशूट से उतरने के बाद कथित रूप से कुछ नारे लगाए और पूछा कि भारत में यह कौन सी जगह है. इस पर वहां मौजूद युवाओं ने 'बड़ी चतुराई से उसके नारों को दोहराया और पायलट को भ्रम में रखा. डॉन लिखता है, "पायलट ने वहां मौजूद लड़कों से कहा कि उसकी 'कमर टूट गई' है और उसने पीने के लिए पानी मांगा." लेकिन वहां मौजूद कुछ युवा पाकिस्तानी सेना के समर्थन में नारे लगाने लगे. जिसके बाद पायलट ने हवा में फायरिंग की और लड़कों ने अपने हाथों में पत्थर उठा लिए.

यह भी पढ़ें : ...तो क्‍या अमेरिकी राष्‍ट्रपति इसी 'अच्‍छी खबर' की ओर इशारा कर रहे थे

"डॉन" के अनुसार, हालात को भांपकर भारतीय पायलट भागने लगा. करीब आधा किलोमीटर तक पायलट भाग सका. रज्‍जाक ने कहा, भारतीय पायलट ने उन्हें डराने के लिए हवा में फायरिंग की और उसके बाद एक छोटे से तालाब में कूद गया और अपने जेब से कुछ दस्तावेज और मैप निकाले, जिसमें से कुछ को उसने निगलने की कोशिश की और बाकी को पानी में गीला कर बर्बाद करने की कोशिश की. रज्‍जाक को यह जानकारी संभवत: पायलट का पीछा कर रहे लड़कों से मिली, जिसे उसने डॉन के रिपोर्टर के साथ साझा किया. डॉन के अनुसार, अंत में लंबे समय तक पीछा करने के बाद भारतीय पायलट ने आत्मसमर्पण कर दिया.

अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय पायलट ने यह कहते हुए खुद को उनके हवाले कर दिया कि उसकी हत्या न की जाए. लड़कों ने उसे पकड़ लिया और कुछ ने उसके साथ हाथापाई की, जबकि कुछ अन्य हमलावरों को रोक रहे थे.