logo-image

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर अमित शाह ने किया दावा, इस बार मिल रही इतनी सीटें

2014 में बीजेपी ने पहली बार पूर्ण बहुमत हासिल किया था तब उसे लोकसभा की कुल 543 सीटों में से 282 सीटें मिली थीं

Updated on: 11 May 2019, 10:15 AM

highlights

  • अमित शाह ने का दावा पिछली बार से भी ज्यादा सीटें आएंगी इस बार
  • राहुल - प्रियंका पर अमित शाह का हमला
  • राहुल गांधी के दावे का उड़ाया मजाक

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दावा किया है कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी पिछले लोकसभा चुनाव (2014) के मुकाबले और भी ज्यादा सीटें आएंगी उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर जोर देने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश भर में अपील करने से इस बार भारतीय जनता पार्टी की सीटें पिछली बार से 55 सीटें ज्यादा आएंगी.

मालूम हो कि साल 2014 में बीजेपी ने पहली बार पूर्ण बहुमत हासिल किया था तब उसे लोकसभा की कुल 543 सीटों में से 282 सीटें मिली थीं इस लिहाज बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष इस बार 337 सीटें आने की उम्मीद कर रहे हैं. शुक्रवार को शाह ने साफ तौर पर कहा कि बीजेपी अपने दम पर ही स्पष्ट बहुमत पा लेगी. उन्होंने कहा कि परंपरागत रूप से पार्टी के कमजोर राज्य माने जाने वाले देश भर के तटीय राज्यों और पूर्वी राज्यों में पार्टी ने अपनी स्थिति पहले से काफी मजबूत कर ली है. बीजेपी ने इन राज्यों में अपना जनाधार बढ़ा लिया है.

पश्चिम बंगाल में 23 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा
अमित शाह ने दावा किया कि बीजेपी पश्चिम बंगाल में 23 से ज्यादा सीटें जीतेगी. इसी तरह उन्होंने ओडिशा में भी 13 से 15 सीटें जीतने का दावा किया है. इससे पहले बीजेपी को इन दोनों राज्यों में क्रमश: 2 और एक ही सीट मिली थीं. उन्होंने कहा कि पार्टी ने देश भर में फैली ऐसी 120 सीटों की पहचान की है, जो जीतने योग्य हैं और जिन्हें पार्टी पिछली लोकसभा में हार गई थी. भाजपा ऐसे 55 से अधिक संसदीय क्षेत्रों में जीत दर्ज करेगी.

यह भी पढ़ें-भारतीय जनता पार्टी न कभी अटल-आडवाणी की पार्टी थी और न अब मोदी-शाह की : नितिन गडकरी

शाह से जब यह पूछा गया कि क्या 2014 की तरह ही बीजेपी उत्तर और पश्चिमी भारत में अधिकतम सीटें हासिल करेगी, तो इसके जवाब में शाह ने कहा कि कुछ सीटें इधर-उधर हो सकती हैं, लेकिन उनकी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलना तय है.

यह भी पढ़ें-नितिन गडकरी ने बताया UP में कैसे सपा-बसपा गठबंधन से होगा BJP को फायदा, इस तरह से नरेंद्र मोदी बनेंगे दोबारा पीएम 

राहुल-प्रियंका पर बोला हमला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राजीव गांधी पर हमला बोलने पर कांग्रेस नेताओं समेत राहुल और प्रियंका के तिलमिलाने को लेकर अमित शाह ने कहा कि वो कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन अपने अतीत से नहीं भाग सकते हैं. उन्होंने कहा कि क्यों राजीव गांधी या जवाहर लाल नेहरू की आलोचना नहीं की जा सकती? सिर्फ इसलिए कि वह गांधी परिवार के हैं.

यह भी पढ़ें-चुनाव आयोग ने 'नमो टीवी' को जारी किया निर्देश, कहा- चुनाव से पहले PM के भाषण भी हो बंद

राहुल गांधी के दावे का उड़ाया मजाक
शाह ने हमलावर अंदाज में कहा कि क्या बोफोर्स घोटाला राजीव गांधी के शासनकाल में नहीं हुआ?. क्या भोपाल गैस त्रासदी के आरोपित को चोरी-छिपे उनके शासनकाल में ही विदेश नहीं भेजा गया? इन मुद्दों पर चर्चा क्यों नहीं हो सकती? बीजेपी अध्यक्ष ने राहुल गांधी के उस दावे का मजाक उड़ाया जिसमें उन्होंने कहा कि मोदी 23 मई के बाद अपना बोरिया-बिस्तर बांध लेंगे. शाह ने कहा कि 23 मई आने दीजिए हम देखेंगे कि कौन अपना बोरिया-बिस्तर बांधता है.