logo-image

भारतीय जनता पार्टी के 14वें राष्ट्रीय अध्यक्ष बने जेपी नड्डा, निर्विरोध हुआ चुनाव

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दोपहर बाद करीब 4 बजे बीजेपी हेड क्‍वार्टर (BJP Head Office) पहुंचेंगे और कार्यकर्ताओं को संबोधित भी करेंगे.

Updated on: 20 Jan 2020, 03:30 PM

नई दिल्ली:

जेपी नड्डा बीजेपी के 14वें राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर चुन लिए गए हैं. नड्डा निर्विरोध पार्टी अध्यक्ष चुने गए हैं. इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह और बाकी नेता भी जेपी नड्डा के साथ मौजूद रहे. वहीं कई राज्यों के बीजेपी कार्यकर्ता भी इस खास मौके पर मौजूद रहने के लिए सोमवार को दिल्ली पहुंच गए थे. अब पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दोपहर बाद करीब 4 बजे बीजेपी हेड क्‍वार्टर (BJP Head Office) पहुंचेंगे और कार्यकर्ताओं को संबोधित भी करेंगे.

यह भी पढ़ें: बतौर नेता BJP के 11वें अध्यक्ष बने जेपी नड्डा, ये नेता भी संभाल चुके हैं कमान

लोकसभा चुनाव से टली थी ताजपोशी

गौरतलब है कि अमित शाह के अध्यक्ष का कार्यकाल पिछले साल जनवरी में ही पूरा हो गया था, लेकिन लोकसभा चुनावों को देखते हुए उन्हें जिम्मेदारी संभालने को कहा गया था. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में 50 करोड़ गरीबों के पांच लाख रूपये सालाना तक मुफ्त इलाज की आयुष्मान भारत और बच्चों के टीकाकरण के लिए इंद्रधनुष जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने वाले जेपी नड्डा को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली, तभी से साफ हो गया था कि उन्हें भाजपा के संगठन की कमान सौंपी जाएगी.

यह भी पढ़ें: जब अचानक इमली के पेड़ से निकलने लगा धुआं, आश्चर्य में पड़े लोग, देखें Video

बता दें, जेपी नड्डा छात्र राजनीति के समय एबीवीपी से जुड़े और संगठनों के विभिन्न पदों पर रहते हुए पहली बार 1993 में हिमाचल प्रदेश से विधायक चुने गये थे. उसके बाद वे राज्य और केंद्र में मंत्री भी रहे हैं. जेपी नड्डा जेपी आंदोलन से सुर्खियों में आए थे. जेपी नड्डा 1977 से 1979 तक रांची में रहे. 1975 में जेपी आंदोलन में हिस्सा लेने के बाद वह बिहार में अखिल भारतीय विद्दार्थी परिषद में शामिल हुए. पटना से ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद जेपी नड्डा एलएलबी की पढ़ाई के लिए हिमाचल प्रदेश चले गए. 1983 में पहली बार हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के छात्र संघ चुनाव में वह विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष चुने गए. आज बीजेपी अध्यक्ष पद पर जेपी नड्डा की ताजपोशी के साथ ही वह पार्टी की कमान संभालने वाले हिमाचल के पहले नेता बन जाएंगे.