logo-image

असम और बिहार में BJP गठबंधन को होगा फायदा, जानिए कितनी सीटें आएंगी NDA के खाते में

एनडीए में 21 पार्टियां शामिल हैं बिहार में नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल हो जाने से गठबंधन को पहले से ज्यादा मजबूती मिली है और बिहार में उनका वोटिंग प्रतिशत भी बढ़ा है.

Updated on: 20 May 2019, 07:45 AM

highlights

  • असम में होगा बीजेपी गठबंधन को फायदा
  • कांग्रेस को महज 3-4 सीटें मिलने की उम्मीद
  • एग्जिट पोल्स में एनडीए को मिल सकती है सत्ता

नई दिल्ली:

Assam Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) संपन्न हो चुका हैं. मतदान खत्म होते ही एजेंसियों द्वारा किए गए सर्वे के आधार पर एग्जिट पोल के नतीजे भी आने शुरू हो गए हैं. NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के मुताबिक असम में एनडीए को 9 सीटें मिलने का अनुमान है तो वहीं कांग्रेस को 3 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है. यहां पर बीजेपी एजीपी और बीपीएफ के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. वहीं India News-Polstrat के सर्वे के मुताबिक बीजेपी गठबंधन को 9 सीटें मिल सकती हैं तो कांग्रेस के खाते में 4 सीटें आने का अनुमान है. इसके अलावा Sudarshan News के एग्जिट पोल्स के अनुसार बीजेपी गठबंधन को 11 सीटें और कांग्रेस के खाते में 1 सीट आ सकती है. इस प्रकार से कुल मिलाकर देखा जाए तो असम में बीजेपी गठबंधन काफी आगे नजर आ रहा है.

2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 435 सीटों पर चुनाव लड़ा था जबकि बाकी सीटों पर उसने अपने सहयोगी दलों को उतारा था. वहीं कांग्रेस ने 420 सीटों पर चुनाव लड़ा था. एनडीए में 21 पार्टियां शामिल हैं बिहार में नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल हो जाने से गठबंधन को पहले से ज्यादा मजबूती मिली है और बिहार में उनका वोटिंग प्रतिशत भी बढ़ा है. जिसके बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का दावा है कि वो 300 सीटें जीतकर एनडीए की सरकार बना रहे हैं.

वहीं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने पिछले 24 घंटों में राहुल गांधी से 2 बार, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, शरद यादव और शरद पवार के अलावा अखिलेश यादव और मायावती से भी मुलाकात की है. जिसे देखकर अब ये माना जा रहा है कि कांग्रेस अब तीसरे मोर्चे के समर्थन से सरकार बनाने की कवायद में जुट गई है हालांकि कौन किस ओर जाएगा ये तो चुनाव परिणाम के बाद ही देखने को मिलेगा.