logo-image

BJP नेता पर डीएसपी और डिप्टी कलेक्टर बनाने की फैक्ट्री चलाने का लगा आरोप, जानें पूरा मामला

रामकिशोर सिंह पर आरोप है कि बीपीएससी की 56वीं से 58वीं संयुक्त प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार को इंटरव्यू में पास कराने के लिए 30 लाख रुपए की मांग की थी.

Updated on: 19 Sep 2019, 03:25 PM

New Delhi:

बिहार लोक सेवा आयोग मतलब बीपीएससी (BPSC) में भ्रष्टाचार का एक ताजा मामला सामने आया है. बड़ी बात यह है कि इसमें आरोप बीजेपी के एमएलसी और आयोग के सदस्य रामकिशोर सिंह पर लगा है. रामकिसोर सिंह पर आरोप है कि बीपीएससी की 56वीं से 58वीं संयुक्त प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार को इंटरव्यू में पास कराने के लिए 30 लाख रुपए की मांग की थी. इस आरोप के बाद रामकिशोर सिंह पर निवारण अधिनियम की धारा 13(1-डी), 7, 8. आईपीसी की धारा 120(बी) समेत अन्य धाराओं में निगरानी ब्यरो ने एफआईआर (FIR) दर्ज किया है.

आरोप के अनुसार बीजेपी के एमएलसी डॉक्टर रामकिशोर सिंह बिहार के पुलिस प्रशासन पर अपनी हुकूमत कायम करने के लिए डीएसपी और डिप्टी कलेक्टर बनाने का कारखाना चलाते हैं. जिसके लिए एमएलसी का खास परमेश्वर राय दलाल के रूप में बाहर लोगों से सेटिंग करता था. लेकिन इस पूरे मामले की भनक निगरानी विभाग को लग गई. इसके बाद निगरानी विभाग ने ऐसा जाल बिछाया कि बिहार लोक सेवा आयोग के सदस्य सह बीजेपी एमएलसी डा रामकिशोर सिंह और दलाल परमेश्वर राय पूरे सबूत के साथ पकड़ में आ गये.

यह भी पढ़ें- बिहार बीजेपी के नये प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार पटना पहुंचे संजय जायसवाल, चुनाव को लेकर कही यह बात

एक गुप्तचर ने दलाल और कैंडिडेट के साथ बीजेपी एमएलसी के बीच हुई पूरी बातचीत को रिकार्ड कर लिया है. जानकारी के अनुसार रिकॉडिंग की सत्याता की जांच करने का जिम्मा निगरानी अनवेषण ब्यूरो को सौंपा गया है. निगरानी टीम ने सरकार के आदेश पर इस वॉयस रिकॉडिंग को जांच के लिये चंडीगढ़ स्थित एफएसएल लैब भेजा दिया है. सूत्रों के अनुसार जांच में यह बात प्रमाणित हो गयी है कि इस बातचीत में एक तरफ की आवाज बीपीएससी के सदस्य राम किशोर सिंह की ही है. जांच रिपोर्ट के आधार पर निगरानी आगे की कार्रवाई करती इससे पहले इसकी भनक आरोपी राम किशोर सिंह को हो गई और उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

गिरफ्तारी लगभग तय

सबसे बड़ी बात यह है कि इस भ्रष्टाचार प्रकरण में रिकार्ड किये गये तथ्यों की प्रामाणिकता मिल गई है. निगरानी टीम जल्द ही ड़ॉ राम किशोर सिंह और दलाल परमेश्वर राय को गिरफ्तार करेगी और इसके बाद की पूछताछ में और खुलासे होने की संभावना है.