logo-image

दूसरा टेस्ट निगेटिव, तीसरा टेस्ट आया पॉजिटिव, कोरोना को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

दुनिया में कोरोना कोहराम मचा रहा है. वहीं यह वायरस भारत में भी अपना कहर दिखाने लगा है. भारत में भी मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है.

Updated on: 04 Apr 2020, 09:22 PM

नई दिल्ली:

दुनिया में कोरोना कोहराम मचा रहा है. वहीं यह वायरस भारत में भी अपना कहर दिखाने लगा है. भारत में भी मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. न्यूज नेशन के स्पेशल प्रोग्राम कोरोना पर डॉक्टर से बात में आज डॉक्टर सोनिया लाल और डॉक्टर रवि ने लोगों से बात की. डरना जरूरी है. अब शायद यह कहना पड़ेगा अगर कोरोना से बचना है. कोरोना को लेकर कोई भी थ्योरी अधिक दिनों तक टिक नही पा रही है. आलम यह है कि सात कोरोना पॉजिटिव की दूसरी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई.

यह भी पढ़ें- आगरा में अब तक 31 जमातियों को कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन में मचा हड़कंप

लेकिन तीसरी रिपोर्ट में फिर संक्रमित होने के बारे में जानकारी पता चली. प्रदेश में पॉजिटिव आए कुल 200 में से 61 पॉजिटिव लोग आरयूएचएस (राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस) में भर्ती हैं. जानकारी के मुताबिक राजस्थान ही नहीं बल्कि उत्तरप्रदेश, गुजरात के किसी भी अस्पताल में इतने अधिक पॉजिटिव केस भर्ती नहीं हैं. इसके अलावा आरयूएचएस में ही 208 सस्पेक्ट भी भर्ती हैं. जिनकी समय-समय पर जांच की जा रही है.

वहीं चौंकाने वाली बात यह भी है कि अस्पताल में सात ऐसे केस हैं, जो पहले टेस्ट में पॉजिटिव आए. दूसरे टेस्ट में निगेटिव और तीसरी में फिर से पॉजिटिव आया है. यानी कि ये लोग एक बार सही होने के बाद फिर से संक्रमित हुए हैं. संभावना जताई जा रही है कि एक ही जगह इतने अधिक मरीज भर्ती होने के कारण जो मरीज एक बार ठीक हुए उनमें फिर से कोरोना हो गया. प्रशासन अब इसे गंभीरता से ले रहा है.

यह भी पढ़ें- तबीलीग जमात के कारण बढ़े कोरोना मामले, 24 घंटे में 601 केस आए सामने: स्वास्थ्य मंत्रालय

आरयूएचएस अस्पताल में जितने भी पॉजिटिव मरीज भर्ती हैं या संदिग्ध हैं. वे कई मामलों में लापरवाही बरत जाते हैं. अब जबकि कोरोना से बचाव ही उपचार है तो इन सभी को एक-दूसरे से बिल्कुल दूरी बना कर रखनी है. शुरुआती दौर में सभी की मेहनत और जागरूकता का नतीजा यह निकला कि कई केस पॉजिटिव से निगेटिव आ गए. लेकिन बाद में तीसरे टेस्ट में ये ही निगेटिव केस पॉजिटिव आ गए. यानी कि ये किसी ना किसी तरह से फिर से कोरोना वायरस के संपर्क में आ गए. इसलिए डॉक्टर्स ने सभी से निवेदन किया है कि हर जरूरी एहतियात बरतें और निर्देशों का पालन करें.