logo-image

अब रात नौ बजे तक निहार सकेंगे स्मारकों की खूबसूरती, पीएम मोदी ने फैसले को सराहा

इनमें से दिल्ली के हुमायूं के मकबरे और सफदरजंग मकबरे सहित देश की कुल 10 ऐतिहासिक इमारतें शामिल हैं.

Updated on: 30 Jul 2019, 07:32 PM

highlights

  • संस्कृति मंत्रालय के इस फैसले की PM मोदी ने की तारीफ
  • ऐतिहासिक इमारतों को देखने की समयसीमा बढ़ाई गई
  • अब रात 9 बजे तक देख सकेंगे देश की ऐतिहासिक इमारतें

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को प्रमुख भारतीय स्मारकों को देखने की समयसीमा रात नौ बजे तक बढ़ाने के संस्कृति मंत्रालय के फैसले का स्वागत किया. इनमें दिल्ली के हुमायूं के मकबरे और सफदरजंग मकबरे सहित कुल 10 स्मारक शामिल हैं. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, "एक स्वागत योग्य कदम, जो अधिक लोगों को इन स्थानों पर जाने के लिए प्रेरित करने के साथ 'अतुल्य भारत' को जानने-समझने का अवसर प्रदान करेगा."

इससे पहले इन स्मारकों को सुबह नौ बजे प्रवेश कर शाम 5:30 बजे तक देखा जा सकता था, जिसकी समयसीमा अब रात नौ बजे तक बढ़ा दी गई है.इनमें राजरानी मंदिर परिसर (ओडिशा), दुल्हदेव मंदिर, खजुराहो (मध्य प्रदेश), शेख चिल्ली मकबरा (हरियाणा), सफदरजंग मकबरा (दिल्ली), हुमायूं का मकबरा (दिल्ली), पट्टादकल और गोल गुंबज (दोनों कर्नाटक) स्मारक शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-कमलनाथ के भांजे के अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले से जुड़े तार, IT ने जब्त किए 254 करोड़ रुपये के ‘बेनामी शेयर’ 

इसके अलावा मंदिरों में मारकंडा चामुर्सी (महाराष्ट्र), मन महल, वैधशाला (उत्तर प्रदेश) और रानी की वाव (गुजरात) को शामिल किया गया है. यह निर्णय उन लोगों और पर्यटकों के लिए लिया गया है जोकि देर शाम ऐतिहासिक स्थलों की सुंदरता को निहारना पसंद करते हैं. संस्कृति मंत्रालय के अनुसार नई समयसीमा को जल्द ही देश के और अधिक ऐतिहासिक स्मारकों पर भी लागू किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें-खुशखबरी, अब सरकारी अस्पतालों में शाम को भी मिलेगी ओपीडी सुविधा