BREAKING NEWS
  • खुशखबरी: हो जाइए तैयार, जम्मू कश्मीर पुलिस में होनी वाली है ये बड़ी भर्ती, इन पदों पर कर सकेंगे आवेदन- Read More »
  • खत्म हो गया मिनिमम अल्टरनेट टैक्स (MAT), वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, जानें क्या होगा असर- Read More »
  • साक्षी धोनी ने खोली झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास की पोल, वायरल हुआ 'भाभी' का ट्वीट- Read More »

प्रभु यीशु मसीह के पारंपरिक जन्मस्थल पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी, बार्सिलोना में अलर्ट

News State Bureau  |   Updated On : December 25, 2018 06:47:45 AM
क्रिसमस की पूर्व संध्या पर बेथलहम पहुंचे ईसाई तीर्थयात्री

क्रिसमस की पूर्व संध्या पर बेथलहम पहुंचे ईसाई तीर्थयात्री

नई दिल्ली:  

दुनियाभर से ईसाई तीर्थयात्री क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सोमवार को बेथलहम पहुंचे और उस स्थान का दर्शन करने के लिए धार्मिक जुलूस में हिस्सा लिया जहां माना जाता है कि प्रभु यीश मशीह पैदा हुए थे. फलस्तीनी स्काउट और एक बैगपाइप बैंड ने मेंजे स्क्वायर पर जुलूस आया. यह जुलूस प्रभु यीशु मसीह के जन्मस्थल 'चर्च ऑफ नैटिविटी' से निकला. सांता वाली टोपी पहने और हाथों में गुब्बारे लिये लोग चौराहे की ओर निहार रहे थे जहां एक विशाल क्रिसमस ट्री सजाया गया था.

होली लैंड के कैथोलिक आर्चबिशप पीरबतिस्ता पिज्जाबल्ला आधी रात की सामूहिक प्रार्थना सभा की अगुवाई करेंगे. उसमें गणमान्य लोगों में फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास भी होंगे.

इस साल आंगुतक चर्च ऑफ नैटिविटी के नये पुनर्बहाल मोजैक देख पा रहे हैं. एक बड़ी परियोजना के तहत हाल ही में उसकी साफ-सफाई और मरम्मत की गयी थी.

पहला गिरजाघर चौथी सदी में यहां बना था. छठी सदी में आग लगने के बाद उसके स्थान पर दूसरा गिरजाघर बना था. उसके पास एक नया और विशाल गिरजाघर सेंट कैथरीन है.

21 वर्षीय फ्रांसीसी विद्यार्थी ली गुडेल ने कहा, 'क्रिसमस पर ऐसे सांकेतिक स्थल पर उपस्थित होना एक बड़ा मौका है.'

बेथलहम पश्चिमी तट पर यरुशलम के समीप है लेकिन वह इस्राइल के पार्थक्य बैरियर के चलते शहर से कटा हुआ. इस्राइल फलस्तीन संघर्ष के चलते अशांति की वजह से कई सालों से मंदी के बाद इस साल पर्यटकों में खासा इजाफा हुआ है. फलस्तीन के पर्यटन अधिकारियों और होटल संचालकों के अनुसार कई सालों में पहली बार ऐसा जबर्दस्त सीजन आया है.

क्रिसमस पर आतंकवादी हमले की अमेरिकी चेतावनी के बाद बार्सिलोना को अलर्ट किया गया

अमेरिका के विदेश विभाग द्वारा स्पेन के दूसरे सबसे बड़े शहर बार्सिलोना में क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान आतंकवादी हमला होने की चेतावनी जारी किये जाने के बाद सोमवार को शहर को अलर्ट कर दिया गया.

विदेश विभाग के ब्यूरो ऑफ कोंसुलर अफेयर्स ने रविवार को ट्वीट किया, 'क्रिसमस और नये साल के दौरान बार्सिलोना के ला रामब्ला इलाके में बसों समेत यातायात वाले क्षेत्रों में सावधानी बढ़ गयी है. नाममात्र की चेतावनी या बिना किसी चेतावनी के आतंकवादी हमला कर सकते हैं और पर्यटक स्थलों, परिवहन केंद्रों और अन्य सार्वजनिक स्थानों को निशाना बना सकते हैं.'

सोमवार को रैक वन रेडियो के साथ साक्षात्कार में इस चेतावनी के बारे में पूछे जाने पर कैटालोनिया के क्षेत्रीय गृह मंत्री मिकुल बुख ने कहा कि पुलिस इस धमकी पर काम कर रही है.

उन्होंने कहा, 'हम सभी धमकियों को गंभीरता से लेते हैं और सभी की जांच की जाती है.' सबसे अधिक बिकने वाले अखबार अल पाएस ने अज्ञात पुलिस सूत्रों के हवाले से खबर दी कि पुलिस प्रशासन मोरक्को के 30 साल के एक व्यक्ति को ढूंढ रहा है जिसक पास बस चलाने का लाइसेंस है.

असम में क्रिसमस का उत्साह छाया

असम में प्रभु ईसा मसीह की याद में जगमगाते क्रिसमस ट्री, रंग-बिरंगी रोशनी और गानों के साथ गिरजाघरों में सोमवार को क्रिसमस का उत्साह छाने लगा.

राज्य में एक तिहाई जनसंख्या ईसाइयों की है. उनके और अन्य लोगों के घरों को रंग-बिरंगी लाइटों और तारों से सजाया गया है. सड़कों पर जगह जगह ऐसी दुकानें हैं जहां क्रिसमस ट्री, उन्हें सजाने की चीजें, रंग-बिरंगे बुलबुले, लालटेन, तारे, सांता क्लाउज, लाल टोपियां आदि बिक रही थीं.

लोग 175 साल पुराने क्राइस्ट चर्च (इसकी स्थापना 1844 में हुई थी), गुवाहाटी बैप्टिस्ट चर्च (इसकी स्थापना 1845 में हुई थी और डॉन बोस्को चर्च तथा अन्य चर्चा में पहुंचने लगे हैं.

विशेष प्रार्थना सभाओं के लिए गिरिजाघरों में जाने के अलावा लोग उन विभिन्न सभागारों में भी जा रहे हैं जहां क्रिसमस समारोह के विशेष आयोजन का इंतजाम किया गया है.

और पढ़ें- कांग्रेस के सुर में बोले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, चौकीदार चोर बन गए

पहाड़ी जिले दीमा हसाओ और कार्बी आंगलोंग में क्रिसमस का उत्साह छा गया. 2011 की जनगणना के अनुसार दीमा हसाओ जिले में करीब 30 फीसद ईसाई हैं. कार्बी आंगलोंग में 16.5 ईसाई आबादी है.

First Published: Dec 24, 2018 11:46:37 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो