logo-image

संसद के बाहर ऐसी बात बोले होते आजम खान तो उन पर क्या हो सकती थी कार्रवाई?

लोकसभा में आसन पर बैठी रमा देवी पर की गई आजम खान की अर्मादित टिप्पणी के बाद अब उन पर कार्रवाई के कयास लगाए जा रहे हैं

Updated on: 27 Jul 2019, 11:02 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा में आजम खान ने बीजेपी सांसद रमी देवी को लेकर जो आपत्तिजनक टिप्पणी की थी उसकी आलोचना अब हर कोई कर रहा है. लोकसभा में आसन पर बैठी रमा देवी पर की गई आजम खान की अर्मादित टिप्पणी के बाद अब उन पर कार्रवाई के कयास लगाए जा रहे हैं. वैसे अगर बात करें नियमों की तो संसद के अंदर अगर किसी भी सासंद की कोई टिप्पणी लोकसभा अध्यक्ष को आपत्तिजनक लगती है तो वो कार्रवाई करते हुए उन सासंद को एक दिन के लिए निकाल सकते हैं. वहीं अगर नेता का बयान अध्यक्ष को घोर आपत्तिजनक लगता है तो वे ऐसे सांसद को पांच दिन की कार्यवाही या उस पूरे संसद सत्र से सस्पेंड कर सकते हैं.

लेकिन अगर कोई सासंद संसद के बाहर ऐसी आपत्तिजनक टिप्पणी करता है तो उस पर कुछ और ही कार्रवाई हो सकती है. कानून के जानकरों के मुताबिक अगर आजम खान ने संसद के बाहर ऐसी टिप्पणी की होती तो आईपीसी की धारा 294 और 509 के तहत उन पर तीन साल की सजा और जुर्माने लग सकता था.

यह भी पढ़ें: सपा सांसद आजम खान को बड़ा झटका, जौहर यूनिवर्सिटी की जमीन का पट्टा निरस्त

क्या था पूरा मामला?

गुरुवार को आसन पर बीजेपी की सांसद रमा देवी मौजूद थीं. उस समय आजम खान को बोलने का मौका मिला. सत्‍तापक्ष की ओर देखते हुए आजम खान ने बोलना शुरू किया तो रमा देवी ने कहा- आप इधर-उधर न देखिए, मेरी ओर देखकर बोलिए. इस पर आजम खान ने कहा- आप मुझे इतनी अच्‍छी लगती हैं कि मेरा मन करता है कि आप की आंखों में आंखें डाले रहूं. इस पर सत्‍तापक्ष ने आजम खान से माफी मांगने को कहा. इस पर रमा देवी ने कहा- यह बात करने का कोई तरीका नहीं है. कृपया अपनी बात वापस लें. इस पर आजम खान ने कहा- आप बहुत आदरणीय हैं. आप मेरी बहन के समान हैं.

यह भी पढ़ें: आजम खान के मुद्दे पर सदन में अकेली पड़ी समाजवादी पार्टी, नहीं मिल रहा विपक्ष का साथ

यह तब हुआ जब समाजवादी पार्टी की तरफ से रामपुर के सांसद आजम खान बोलने खड़े हुए. आजम खान ने अपने भाषण की शुरुआत एक शेर से की. आजम खान जिस वक्त बोल रहे थे तब आसन पर बीजेपी सांसद रमा देवी आसीन थीं. आजम खान ने लोकसभा आसन पर बैठीं बीजेपी सांसद रमा देवी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की.जिसपर सत्ता पक्ष के लोगों ने विरोध जताया. इसके बाद आजम खान ने अपनी गलती स्वीकार की.