logo-image

COVID 19 से लड़ाई में अब AYUSH मंत्रालय भी कूदा

COVID 19 से लड़ने की लड़ाई में अब AYUSH मंत्रालय में शामिल हो गया है. AUYSH विभाग ने इस बाबत COVID 19 के लिए शिफ़्ट किए गए अस्पतालों के बाहर अपने डॉक्टर और अन्य स्टाफ़ की निगरानी में आयुर्वेदिक दवाए बाँटना शुरू भी कर दिया है.

Updated on: 07 Apr 2020, 11:01 AM

श्रीनगर:

COVID 19 से लड़ने की लड़ाई में अब AYUSH मंत्रालय में शामिल हो गया है. AYUSH मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी कर सभी प्रदेशों और यून्यन टेरिटॉरो को COVID 19 से लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों की इम्यूनिटी को बढ़ने के लिए इम्यूनिटी बूस्टर आयुर्वेदिक दवाए मुफ़्त में बाँटने की सलाह दी है. जम्मू-कश्मीर के लफ़्टिनेंट गवर्नर जीए मुर्मू ने एक आदेश जारी कर AYUSH विभाग को COVID 19 से लड़ रहे हेल्थ वर्कर, क्वॉरंटीन सेंटर और ओल्ड आगे होम में इम्यूनिटी बूस्टर दवाओं के अलवा अन्य बीमारियों से बचाने वाली दवाओं को मुफ़्त में उपलब्ध करवाने का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें : अब जमाती ने क्वारंटाइन सेंटर में की ऐसी हरकत, सुनकर दंग रह जाएंगे आप

जम्मू-कश्मीर AUYSH विभाग ने इस बाबत COVID 19 के लिए शिफ़्ट किए गए अस्पतालों के बाहर अपने डॉक्टर और अन्य स्टाफ़ की निगरानी में आयुर्वेदिक दवाए बाँटना शुरू भी कर दिया है. फ़िलहाल ये दवा हॉस्पिटल में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों ,सैनिटेशन में लगे सफाई कर्मचारियों ,म्यूनिसिपल कारपोरेशन के कर्मचारियों के अलवा पोलिस और पारा मिलिटेरी के जवानो को मुफ़्त में उपलब्ध करवायी जा रही है. साथ ही इन दवाई को जल्द से जल्द वृध आश्रमों तक पहुँचने के भी निर्देश जारी किए जा चुके हैं. नोडल अफसरों को प्रदेश के हर जिले के CMO तक इन दवाओं को जितनी जल्दी हो सके उपलब्ध करवाने के आदेश दिए गए हैं, जहाँ से ये दवा पंचायत स्तर के स्वस्थ केंद्रों तक पहुँचायी जायेंगी.

फ़िलहाल विभाग द्वारा जारी सूची में 14 दवाओं का नाम हैं जिनमें 2 दवा बच्चों के लिए रेकमेंड की गयी है. साथ ही मधुमेह से ग्रसित मरीज़ों को इन दवाओं को डॉक्टर की सलाह के बिना देने से भी मना किया गया है.

यह भी पढ़ें : तबलीगी जमात : मीडिया कवरेज से नाराज जमीयत ने ली सुप्रीम कोर्ट की शरण

वही COVID 19 के मरीज़ों की बात करे तो जम्मू-कश्मीर में इनकी तादाद बढ़ती जा रही है. अब तक 103 मरीज़ COVID पॉज़िटिव हो चुके है. जम्मू में जहाँ ये आँकड़ा 18 है तो वही कश्मीर में 85 लोग इससे संक्रमित हो चुके है. 2 लोगों की जम्मू-कश्मीर में मौत भी हो चुकी है. जम्मू और कश्मीर दोनो जगह कई इलाक़ों में करोना के मामले आने के बाद उन्हें रेड ज़ोन घोषित किया जा चुका है, जो फ़िलहाल पूरी तरह लॉक डाउन में है.