logo-image

अयोध्या विवादः सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की डेडलाइन घटाई, अब 17 अक्टूबर तक पूरी करें जिरह

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अयोध्या केस (Ayodhya Case) की सुनवाई की डेडलाइन एक दिन घटा दी है.

Updated on: 04 Oct 2019, 05:00 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अयोध्या केस (Ayodhya Case) की सुनवाई की डेडलाइन एक दिन घटा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अयोध्या केस में सुनवाई 17 अक्टूबर तक चलेगी. कोर्ट ने पक्षकारों से कहा है कि वो 17 अक्टूबर तक अपनी जिरह पूरी करें. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने जिरह पूरी करने के लिए 18 अक्टूबर तक की डेडलाइन तय की थी. अगले हफ्ते दशहरे के अवकाश के चलते कोर्ट बंद रहेगा. इस लिहाज से अब सिर्फ चार दिन की सुनवाई अयोध्या केस में बची है.

यह भी पढ़ेंःफिर मोदी और शाह के बल पर हरियाणा में बिछी चुनावी बिसात, बाकी मोहरे भी तैनात

बात दें कि अयोध्या मामले की सुनवाई के 32वें दिन चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा था कि इस मामले में जिरह पूरा करने की समयसीमा को 18 अक्टूबर से एक दिन भी ज़्यादा नहीं बढ़ाया जा सकता है. पक्षकारों को तब तक अपनी जिरह पूरी करनी होगी, लेकिन शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगले हफ्ते दशहरे की छुट्टी के चलते कोर्ट बंद रहेगा. लिहाजा, दोनों पक्ष अपनी जिरह 17 अक्टूबर तक समाप्त कर दें. 

गौरतलब है कि CJI 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट के कैलेंडर के मुताबिक, 5 अक्टूबर (शनिवार से) से 13 अक्टूबर तक दशहरे का अवकाश है. वैसे 16 नवंबर और 17 नवंबर को शनिवार और रविवार पड़ेगा. इन दो दिन सामान्यतया सुप्रीम कोर्ट नहीं खुलता. 17 नवंबर की समयसीमा से पहले दशहरा और दीपावली का अवकाश भी पड़ेगा. इस लिहाज से भी संविधान पीठ के पास वक़्त कम है.

यह भी पढ़ेंःपरिणीति चोपड़ा ने बताया अपना दुख, कहा- ग्लैम अवतार में दिखे महीनों हुए

हालांकि चीफ जस्टिस साफ कर चुके हैं कि ज़रूरत पड़ी तो अवकाश के दिन भी या फिर शनिवार के दिन भी सुनवाई करेंगे. आमतौर पर संविधान पीठ जब किसी मामले की सुनवाई करती है तो हफ्ते में तीन दिन ( मंगल, बुध, गुरुवार) को ही सुनवाई करती है, लेकिन इस मामले में CJI ने पांचों दिन सुनवाई करने का फैसला लिया है. इतना ही नहीं, बेंच सोमवार से गुरुवार तक एक घंटे अतिरिक्त (शाम 4 के बजाए 5 बजे तक) बैठ रही है.