logo-image

यूरोपियन यूनियन के सांसदों के J&K दौरे को लेकर प्रियंका गांधी और असदुद्दीन ओवैसी ने BJP पर बोला हमला

5 अगस्त को जम्मू कश्मीर राज्य से विशेष दर्जा खत्म करने के बाद से ये पहला विदेशी दल होगा जो कि जम्मू कश्मीर का दौरा कर रहा है.

Updated on: 29 Oct 2019, 02:45 PM

नई दिल्ली:

आज होने वाले यूरोपीय यूनियन (European Union) के सांसदों (MPs) के जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) दौरे को लेकर देश राजनीति गर्म हो गई है. देश के बड़े नेता अब बीजेपी की सरकार (BJP Government) पर निशाना साध रहे हैं कि उनके साथ ऐसा क्यों किया जा रहा है कि वो जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के हालातों को देखने नहीं जा सकते है जबकि यूरोपीय यूनियन के सदस्यों की पूरी टीम जम्मू कश्मीर का दौरा कर रही है. 

इस बात को लेकर पूरे देश के बड़े नेता बीजेपी पर तीखा वार कर रहे हैं. कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर मोदी सरकार को घेरा है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि - बस थोड़ी ही देर में यूरोपीय यूनियन के सदस्य श्रीनगर (Srinagar) पहुंचेंगे.

यह भी पढ़ें: यूरोपियन यूनियन के जम्मू कश्मीर दौरे पर मायावती का ट्वीट, कहा विपक्षी पार्टियों को सांसदों को भेजना होता बेहतर

प्रियंका गांधी ने ट्वीट कहा कि कश्मीर में यूरोपियन सांसदों को सैर-सपाटा और हस्तक्षेप की इजाजत लेकिन भारतीय सांसदों और नेताओं को पहुँचते ही हवाई अड्डे से वापस भेजा गया! बड़ा अनोखा राष्ट्रवाद है यह.

जबकि हैदराबाद से सांसद अससुद्दीन ओवैसी ने भी बीजेपी सरकार की मंशा पर सवाल खड़े कर दिए हैं. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- Fantastic Choice of MEPs who suffer from a disease -Islamophobia (Nazi lovers)are going to Muslim majority Valley ,sure people will welcome them by “Ware Paeth Khoshh Paeth”
Gairon pe karam apano pe sitam, ai jaan-e-vafaa ye zulm na kar
rahane de abhi thodaa saa dharam

यह भी पढ़ें: यूरोपियन यूनियन के जम्मू कश्मीर दौरे पर मायावती का ट्वीट, कहा विपक्षी पार्टियों को सांसदों को भेजना होता बेहतर

जबकि यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए लिखा-जम्मू-कश्मीर में संविधान की धारा 370 को समाप्त करने के उपरान्त वहाँ की वर्तमान स्थिति के आकलन के लिए यूरोपीय यूनियन के सांसदों को जेके भेजने से पहले भारत सरकार अगर अपने देश के खासकर विपक्षी पार्टियों के सांसदों को वहाँ जाने की अनुमति दे देती तो यह ज्यादा बेहतर होता। 

यह भी पढ़ें: सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने बीजेपी के लिए दागा सेल्‍फ गोल, बोले- आदित्य ठाकरे सीएम पद के योग्‍य

जबकि महबूबा मुफ्ती ने अपने ट्वीटर अकाउंट से लिखा-पीडीपी (Peoples Democratic Party-PDP) की प्रमुख और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का आरोप है कि 27 यूरोपीय सांसदों का यह प्रतिनिधिमंडल फासीवाद समर्थक, दक्षिणपंथी झुकाव रखने वाला और शरणार्थी विरोधी है. 

जानकारी के लिए बता दें कि महबूबा मुफ्ती 5 अगस्त से ही नजरबंद हैं.महबूबा मुफ्ती का ट्विटर हैंडल उनकी इल्तिजा मुफ्ती (Iltija Mufti) देखती हैं. ट्विटर पर मुफ्ती ने मोदी सरकार को निरंतर विदेश नीति की चूक और 'कुछ न हासिल होने वाला करार दिया है. 

बता दें कि आज यूरोपीय यूनियन (European Union) के सांसद आज जम्मू कश्मीर के दौरे पर हैं. European Union के 27 सांसदों ने बीते दिन पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल (NSA Ajit Doval) से मुलाकात की थी. आज इन सांसदों का जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) जाने का कार्यक्रम है. यूरोपीय यूनियन के सांसदों के जम्‍मू-कश्‍मीर दौरे को लेकर राजनीति भी गरमा गई है.

यह भी पढ़ें: यूरोपीय सासंदों की जम्मू-कश्मीर यात्रा पर महबूबा मुफ्ती के ट्विटर हैंडल से बेटी ने किया ये ट्वीट

बता दें कि 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर राज्य से विशेष दर्जा खत्म करने के बाद से ये पहला विदेशी दल होगा जो कि जम्मू कश्मीर का दौरा कर रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि EU सांसदों की टीम जम्मू-कश्मीर जाने के बाद दो हिस्सों में बंटेगी. इसमें पहली टीम राज्यपाल, एडवाइज़र्स से मुलाकात करेगी, इसके साथ ही चुने हुए प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेगी जबकि दूसरी टीम कुपवाड़ा में स्थिति का जायजा लेगी. जहां पर वह स्थानीय निवासियों और DC से मुलाकात करेंगे. दोनों ही टीम श्रीनगर की मशहूर डल लेक भी विजिट करेगी.