logo-image

PM मोदी का विपक्ष पर अटैक- Article 370 इतना अच्छा था तो स्थाई क्यों नहीं किया, क्योंकि आप में हिम्मत नहीं थी

इस बीच पीएम मोदी ने देश की आवाम को संबोधित करते हुए पीएम ने अपने संबोधन में जम्मू-कश्मीर का जिक्र करते हुए कहा कि नई सरकार के गठन 10 हफ्ते के भीतर ही अनुच्छेद 370 (Article 370) और 35ए को हटाकर सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को साकार करने काम किया गया है.

Updated on: 15 Aug 2019, 12:20 PM

नई दिल्ली:

आज देश अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस और रक्षावंधन का पर्व एक साथ मना रहा है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार को स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर झंडारोहण के बाद लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया और सभी देशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी. इस बीच पीएम मोदी ने देश की आवाम को संबोधित करते हुए पीएम ने अपने संबोधन में जम्मू-कश्मीर का जिक्र करते हुए कहा कि नई सरकार के गठन 10 हफ्ते के भीतर ही अनुच्छेद 370 (Article 370) और 35ए को हटाकर सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को साकार करने काम किया गया है.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी के 90 मिनट के पूरे भाषण की अहम बातें एक नजर में जानें

370 को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना

92 मिनट के संबोधन में उन्होंने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देते अनुच्छेद 370 और राज्य के लोगों को विशेषाधिकार देते अनुच्छेद 35-ए को हटाने का प्रमुखता से उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि इस फैसले का विरोध करने वाले से पूछना चाहता हूं कि अगर यह अनुच्छेद इतना जरूरी था, इसी से भाग्य बदलने वाला था तो 70 सालों में (विपक्षी दलों का) बहुमत होने के बावजूद इसे अस्थायी क्यों रखा गया। इसे स्थायी क्यों नहीं किया गया? हम न समस्याओं को टालते हैं, न समस्याओं को पालते हैं. जो काम 70 साल में नहीं हुआ, वह नई सरकार बनने के 70 दिन के भीतर किया गया. संसद के दोनों सदनों ने दो तिहाई बहुमत से इसे पारित कर दिया. राष्ट्र को दिए अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि जनसंख्या विस्फोट रोकने के लिए सामाजिक जागरूकता की आवश्यकता है.

पीएम मोदी ने कहा हमें चुनौतियों को सामने से स्वीकार करना होगा. कभी राजनीतिक नफा नुकसान से हम फैसले करते हैं, लेकिन इससे देश की भावी पीढ़ी का नुकसान होता है. इससे जुड़ा एक विषय है हमारे यहां जनसंख्या विस्फोट हो रहा है. एक जागरुक वर्ग है जो इस समस्या को समझता है. वह अपने घर में शिशु को जन्म देने से पहले सोचता है कि मैं शिशु के सपनों को पूरा कर पाउंगा, उसकी जरूरतों को पूरा कर पाउंगा या नहीं. एक छोटा वर्ग इन सारे पैरामीटर्स पर परिवार नियोजन करता है और देश का भला करने में सहयोग देता है और छोटा परिवार रखकर वो देशभक्ति करते हैं.