logo-image

केंद्रीय मंत्री के विवादित बोल, कहा- नजरबंद नेताओं का इतना सत्कार हो रहा है, जितना मेरे घर में मुझे नहीं मिलता

केन्द्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि कश्मीर में नजरबंद चल रहे नेताओं की खूब पूछ परख चल रही है और उनका ऐसा सत्कार हो रहा है जैसा कि मुझे भी घर में नहीं मिलता.

Updated on: 04 Oct 2019, 03:41 PM

नई दिल्ली:

केन्द्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि कश्मीर में नजरबंद चल रहे नेताओं की खूब पूछ परख चल रही है और उनका ऐसा सत्कार हो रहा है जैसा कि मुझे भी घर में नहीं मिलता. केन्द्रीय मंत्री को 'अनुच्छेद 370 निरस्त किया जाना : जम्मू, कश्मीर एवं लद्दाख में शांति, स्थिरता एवं विकास ' विषय पर व्याख्यान एवं चर्चा के लिए विश्वविद्यालय में आमंत्रित किया गया था. केन्द्रीय मंत्री ने अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के कदम की सराहना करते हुए कहा कि इस कानून ने जम्मू कश्मीर के युवाओं को अलग थलग किया था और इसकी वजह से राज्य में आतंकवाद आया.

और पढ़ें: पाकिस्तान सेना ने फिर उड़वाया अपना मजाक, कश्मीर के जिक्र में गलत अंग्रेजी का चयन

केन्द्रीय मंत्री के संबोधन के दौरान वाम दलों से जुड़े कुछ छात्रों ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के विरोध में नारे लगाए. जम्मू से ताल्लुक रखने वाले केन्द्रीय मंत्री ने इसे बेहद सहज तरीके से लिया और नारेबाजी को 'शानदार स्वागत' करार दिया. उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि छात्र इस विषय पर अपनी बात रखने के लिए ‘उत्सुक और उत्साहित' हैं. कुलपति जगदीश कुमार ने कहा कि जेएनयू अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के कदम का शेष भारत के समान ‘एक स्वर' में समर्थन करता है.

सिंह ने कहा कि कश्मीर में जो भी लोग नजरबंद हैं उनकी आवभगत हो रही है. केन्द्रीय मंत्री ने कहा, 'कोई कैद नहीं है, (यह) एक प्रकार की प्रतिबंधात्मक नजरबंदी है और वह भी ऐसी नजरबंदी जहां खूब पूछ परख हो रही है. नजरबंद किए गए कुछ लोगों का तो इतना सत्कार हो रहा है जितना मेरे घर में मुझे नहीं मिलता. उनमें से कुछ 'ब्राउन ब्रेड' मांग रहे हैं, कुछ हॉलीवुड (फिल्म) वीडियो की फरमाइश कर रहे हैं.'

ये भी पढ़ें: RBI Credit Policy: RBI ने रेपो रेट 0.25 फीसदी घटाया, लगातार पांचवी बार घटाई दरें24 घंटे NEFTGDP ग्रोथ अनुमान घटाया

उन्होंने यह भी दावा किया पिछले छह सप्ताह से राज्य में कहीं कर्फ्यू नहीं है. उन्होंने कहा कि श्रीनगर में आम जनता अनुच्छेद 370 समाप्त होने से प्रसन्न है. साथ ही कहा कि अगले तीन से चार महीने में जम्मू कश्मीर में अभूतपूर्व विकास होगा.