BREAKING NEWS
  • महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने जानें क्‍यों कहा, ऐसे तो बंद हो जाएगा मेरा धंधा - Read More »
  • अगर नहीं मानते हैं Aliens के अस्तित्व को तो जरूर देखें ये Photos- Read More »
  • टीम इंडिया में शामिल होना नहीं होगा आसान, रवि शास्‍त्री ने रखी यह शर्त- Read More »

अनुच्छेद 370 हटने से बौखलाया पाकिस्तान, POK में भारत के खिलाफ रच रहा ये बड़ी साजिश

News State bureau  |   Updated On : August 16, 2019 01:36 PM
jammu and Kashmir

jammu and Kashmir

नई दिल्ली:  

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से ही दुश्मन देश पाकिस्तान बौखला सा गया है. इसके बाद से ही वो भारत के खिलाफ वक्त-वक्त पर जहर उगल रहा है. हाल आतंकिस्तान पाक ने भारत के स्वतंत्रता दिवस को 'काला दिवस' के रूप में मनाया. वहीं दूसरी तरफ पाक प्रधानमंत्री इमरान खाने ने गुरुवार को कश्मीर मामले पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए चेतावनी दी कि अगर इस क्षेत्र में मुस्लिमों पर अत्याचार हुआ तो इसके गंभीर परिणाम होंगे. बता दें कि भारत की ओर से जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को रद्द करने के बाद दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव बढ़ा हुआ है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान ने अब भारतीय कलाकारों को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

370 हटने के बाद से ही पाकिस्तान नापाक हरकतें कर रहा है. कभी सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन और गोलीबारी तो कभी भारत के खिलाफ विवादित बयान देकर. वहीं अभी हाल ही में मुजफ्फराबाद का एक वीडियो सामने आया है. इसमें वहां के लोग भारत के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं. वीडियो सामने आने के बाद से साफ साबित हो रहा है कि कि पाक भारत के खिलाफ जिहाद शुरू करने के लिए आतंकी संगठनों को एकजुट कर रहा है.

और पढ़ें: कश्‍मीर घाटी में बज रहे हैं पाकिस्‍तान के सैटेलाइट फोन, सुरक्षाबलों की कड़ी नजर

हिजबुल मुजाहिद्दीन का मुखिया सैयद सलाहुद्दीन की अध्यक्षता में पाकिस्तानी अधिकारी आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन और यूनाइटेड जिहाद काउंसिल (यूजेसी) को भारत के खिलाफ जिहाद शुरू करने के लोगों को प्रेरित कर रहे है.

जबुल मुजाहिदीन के खालिद सैफुल्ला और नायब अमीर के साथ मुजाहिदीन के पूर्व आतंकियों ने गुरुवार को मुजफ्फराबाद में प्रेस क्लब के बाहर भारत विरोधी प्रदर्शन किया. सैफुल्ला ने भारत के खिलाफ अपने नफरत भरे भाषण में कहा, 'कोई भी कार्रवाई शब्दों से ज्यादा काम करती है. मेरे दोस्त, हम सब जिहाद के लिए तैयार हैं.'

ये भी पढ़ें: मेरे साथ अपराधियों जैसा किया जा रहा है बर्ताव, महबूबा मुफ्ती की बेटी ने जारी किया वॉयस मैसेज

बता दें कि कश्मीर के हालिया घटनाक्रम को लेकर चीन के आग्रह पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की शुक्रवार यानि आज एक बैठक होगी, जिसमें इस मसले पर परिषद के सदस्यों के बीच (क्लोज्ड डोर) में मंत्रणा (conspiracy) करेगी.

यह जानकारी गुरुवार को सुरक्षा परिषद के एक राजनयिक ने दी. राजनयिक ने कहा कि चीन ने एक पत्र में बैठक बुलाने का आग्रह किया. चीन ने बुधवार को परिषद की अनौपचारिक परामर्श के दौरान इस संबंध में आग्रह किया.

भारत द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए को निरस्त किए जाने के बाद पाकिस्तान ने यूएनएससी से कश्मीर मसले पर बैठक बुलाने की मांग की थी. दरअसल, अनुच्छेद 370 और 35ए के प्रावधानों के तहत ही जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त था.

और पढ़ें: ये कैसी याचिका है, अनुच्‍छेद 370 हटाने के खिलाफ दायर याचिका पर CJI नाराज

सुरक्षा परिषद में शामिल चीन को छोड़कर बाकी सभी चारों स्थायी सदस्यों ने प्रत्यक्ष तौर पर नई दिल्ली के इस रुख का समर्थन किया है कि यह विवाद भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मसला है.

अमेरिका ने भी कहा है कि कश्मीर के संबंध में हालिया घटनाक्रम भारत का आंतरिक मसला है. बुधवार को सीरिया और मध्य अफ्रीका के संबंध में विचार-विमर्श था, लेकिन चीन ने परिषद को पत्र लिखकर पाकिस्तान का मसला लाने का आग्रह किया.

First Published: Friday, August 16, 2019 01:04 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Article 370, Jammu And Kashmir, Pakistan, Pok, Kashmir, Imran Khan,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो