BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत का दावा, अगला युद्ध स्वदेशी हथियारों से लड़कर जीतेंगे

पीटीआई  |   Updated On : October 15, 2019 06:37:34 PM
आर्मी चीफ बिपिन रावत

आर्मी चीफ बिपिन रावत (Photo Credit : फाइल )

नई दिल्ली:  

भारत अगला युद्ध देश में ही विकसित हथियारों के साथ लड़ेगा और जीतेगा. यह कहना है सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत का. उन्होंने कहा कि आजादी के 70 सालों के बाद भी भारत का दुनिया में हथियारों और गोला-बारूदों का सबसे बड़ा आयतकों में होना अच्छी बात नहीं है. लेकिन अब यह स्थिति बदल रही है.

41वें डीआरडीओ निदेशक सम्मेलन को संबोधित करते हुए जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने कहा, 'हथियारों और अन्य प्रणालियों का विकास भविष्य के युद्धों को दिमाग में रखकर होना चाहिए. भविष्य में युद्ध किस तरह लड़े जाएंगे, उनकी रूपरेखा कैसी होगी अगर हम इसके बारे में सोचें तो जरूरी नहीं कि ये आमने-सामने से लड़े जाएं. हमें साइबर क्षेत्र, अंतरिक्ष, लेजर, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध और रोबॉटिक्स के विकास के साथ आर्टिफिशल इंटेजिलेंस (AI) की ओर देखना होगा.'

इसे भी पढ़ें:अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में आखिरी सुनवाई कल, हिंदू पक्ष को बहस के लिए मिलेंगे 45 मिनट

रावत ने कहा कि अगर हम इस बारे में नहीं सोचते तो बहुत देर हो जाएगी. डीआरडीओ की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि डीआरडीओ स्वेदशी रक्षा तकनीकों का विकास कर रहा है, इससे भारत को बहुत लाभ मिलेगा. पिछले कुछ दशकों में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने कई उपलब्धियां अपने नाम की.

और पढ़ें:मनी लॉन्ड्रिंग आरोपों पर बोले प्रफुल पटेल, सभी आरोप गलत और निराधार

जनरल रावत ने आगे कहा कि भारत अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में नए कीर्तिमान गढ़ रहा है. डीआरडीओ सेनाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रयासरत है जो स्वदेशी समाधानों से निकली हों.

First Published: Oct 15, 2019 06:37:34 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो